आईपीएल की पहली पारी में 0 पर आउट हुए थे सूर्यकुमार यादव, पढ़े पूरा इतिहास

सूर्यकुमार यादव आईपीएल रिकार्ड्स आईपीएल प्रदर्शन इतिहास Surya Kumar Yadav IPL Biography In Hindi

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू के बाद से ही सूर्यकुमार यादव की हर तरफ बात की जा रही है। आपको भी मालूम होगा कि इस खिलाड़ी ने पिछले कुछ सीजन आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। 

Image Source – IPL/BCCI

ऐसे में आज हम सूर्यकुमार यादव के आईपीएल इतिहास की पूरी जानकारी एकसाथ ले कर आये हैं। 

IPL History of SuryaKumar Yadav

आईपीएल में सूर्यकुमार यादव के करियर को देखें तो साल 2012 में मुम्बई इंडियंस की टीम ने इस खिलाड़ी खरीदा था। इसी सीजन के तीसरे मैच में इस खिलाड़ी को मैदान पर उतरने का मौका भी मिला था।

पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ खेलते हुए सूर्यकुमार यादव अपनी पहली पारी में शून्य पर आउट हो गए थे। 4 गेंदों का सामना करने के बाद मार्लन सैमुअल्स ने उन्हें बोल्ड कर दिया था।

2014 में केकेआर में हुए शामिल

आईपीएल 2012 के बाद इस खिलाड़ी को सीधे 2014 में मौका मिला। कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम ने इस सीजन सूर्यकुमार यादव को कुल 16 मैचों में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया। जिसमें इन्होंने 32 की औसत से 164 रन बनाए थे।

आईपीएल 2015 में यादव ने 20 गेंदों पर 46 रन बनाकर खूब सुर्खियां बटोरी थी। ये मैच मुम्बई इंडियंस के खिलाफ ईडन गार्डन के मैदान पर खेला गया था। 

सूर्यकुमार यादव का आईपीएल में पहला अर्द्धशतक

आईपीएल 2016 में 26 की औसत से खेलते हुए पूरे सीजन कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए 182 रन बनाए थे। इसी सीजन सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल में 60 रनों की पारी खेलते हुए अपना पहला अर्द्धशतक लगाया था। ये पारी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की टीम के खिलाफ आयी थी। 

Image Source – IPL/BCCI

आईपीएल के दसवें सीजन यानी 2017 में सूर्यकुमार यादव के बल्ले से महज 105 रन निकले थे और इनका औसत भी सिर्फ 17.50 था। इस सीजन सूर्यकुमार यादव को अधिकतर मैचों से बाहर रखा गया था।

आईपीएल के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बने

आईपीएल 2018 की नीलामी में एक बार फिर से मुम्बई इंडियंस ने इस खिलाड़ी पर बोली लगाई। 3.20 करोड़ की बोली के साथ सूर्यकुमार यादव अब आईपीएल के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए थे। 

आईपीएल में सूर्यकुमार यादव का सर्वाधिक स्कोर

आईपीएल 2018 के इस सीजन में सूर्यकुमार यादव ने 36.57 की शानदार औसत के साथ 512 बनाये थे। आपको बता दें कि सूर्यकुमार का आईपीएल के किसी एक सीजन में ये सर्वाधिक स्कोर भी है।

इसके बाद उन्होंने एक बार फिर से शानदार प्रदर्शन कर मुम्बई को आईपीएल की ट्रॉफी तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आईपीएल 2019 में 32.61 की औसत साथ सूर्यकुमार यादव 424 रन बनाए थे।

Image Source – IPLT20.com

अब बात अगर आईपीएल 2020 की करें तो इस सीजन भी उनका बल्ला जमकर बोला था। इस सीजन उन्होंने अपने आईपीएल करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। 40 की औसत के साथ खेलते हुए सूर्यकुमार यादव ने इस सीजन 484 रन बना डाले थे।

आईपीएल से जुड़ी ऐसी ही और भी शानदार जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमें सबस्क्राइब करना बिल्कुल भी न भूलें। 


इसे भी पढ़ें – 


Leave a Reply