आईपीएल की वजह से डीआरएस का इस्तेमाल नहीं कर पा रहा है पाकिस्तान, जानिए क्या है पूरा मामला

  • Post category:IPL 2021

 पाकिस्तान को इसी महीने न्यूजीलैंड की टीम के साथ वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी है। खास बात यह है कि यह सीरीज पाकिस्तान में ही खेली जाएगी। पाकिस्तान के इस दौरे पर न्यूजीलैंड की टीम तीन वनडे और 5 T20 मैच खेलेगी।

लेकिन इस सीरीज की शुरुआत से पहले ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को बड़ा झटका लगा है। पीसीबी न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में डीआरएस की व्यवस्था नहीं कर पाई है। ऐसा इसलिए क्योंकि बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए पहले से ही डीआरएस के ऑपरेटर को अपने साथ जोड़ लिया है। 

इसी वजह से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड खाली हाथ रह गया है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज 17 सितंबर से शुरू होनी है जबकि आईपीएल की शुरुआत 19 सितंबर से होगा। बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए डीआरएस ऑपरेशन सिस्टम हायर कर लिए हैं वह भी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुकाबले 4 गुना ज्यादा रकम देकर। 

पाकिस्तान न्यूजीलैंड की सीरीज के लिए पीसीबी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे देशों से डीआरएस ऑपरेशन सिस्टम को चलाने वाले क्रु मेंबर्स को हायर नहीं कर पाया है। पीसीबी को उम्मीद है कि अगले महीने शुरू होने वाली पाकिस्तान इंग्लैंड सीरीज के लिए हो क्रु मेंबर्स को हायर कर लेगा। 

डीआरएस एक ऐसी प्रणाली जिसमें कोई खिलाड़ी अंपायर के फैसले को चुनौती देता है। इसके बाद वीडियो रीप्ले और बॉल ट्रैकर, हॉक आई और पिच मैपिंग जैसी तकनीक का प्रयोग करते हुए अंपायर के फैसले का रिव्यू किया जाता है। 

Leave a Reply