आईपीएल : चेन्नई सुपर किंग्स का इतिहास | History of Chennai Super Kings in Hindi

 चेन्नई सुपरकिंग्स, आईपीएल की दुनिया का एक ऐसा नाम है जिसको शायद ही कोई क्रिकेट प्रेमी न जानता हो। आप भले ही यहाँ पर चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के इतिहास के बारे में जानने आए हैं लेकिन मुझे पक्का यकीन है कि आप भी इस टीम से जुड़ी थोड़ी तो जानकारी रखते ही होंगे। आईपीएल की तीन बार चैम्पीयन रह चुकी इस टीम का इतिहास काफी रोमांचित करने वाला है। 

Franchise History of CSK (सीएसके के टीम मालिकों का इतिहास)

आईपीएल को शुरू हुए एक दशक से ज्यादा हो गया है और उसी के साथ ही चेन्नई सुपरकिंग्स की भी नींव पड़ी थी। साल 2008 में जब आईपीएल की रूपरेखा तैयार हो रही थी उसी समय चेन्नई सुपरकिंग्स का भी उदय हुआ था। बीसीसीआई की तरफ से कुल 8 शहरों पर आधारित 8 टीमें तैयार की गई थी , जिसमें से चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम को इंडिया सीमेंट नाम की कंपनी ने खरीदा था। 

(Image Source – CSK Twitter Page)

आईपीएल की चौथी सबसे महँगी टीम : चेन्नई सुपरकिंग्स 

इंडिया सीमेंट ने सीएसके के लिए 91 मिलियन डॉलर यानी कि 39.6 करोड़ रुपये अदा किया था। इसी के साथ ये टीम उस समय आईपीएल की चौथी सबसे महंगी टीम बन गयी थी। इससे पहले मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और फिर डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद सबसे महंगी आईपीएल टीम की लिस्ट में क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आते हैं। 

बाद में इंडिया सीमेंट ने सीएसके टीम को चेन्नई सुपरकिंग्स क्रिकेट लिमिटेड नाम की एक कंपनी को बेच दिया गया। इसकी जानकारी आपको आगे दी गयी है।

Auction Details of CSK in IPL 2008 | आईपीएल 2008 में सीएसके ने किन खिलाड़ियों को खरीदा था?

चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ने पहली नीलामी में उस समय के कई होनहार और नामी खिलाड़ियों को अपनी टीम में जगह दी थी। इसमें सबसे बड़ा नाम उस समय के भारतीय टी-20 टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का था। महेंद्र सिंह धोनी को इस टीम ने 1.5 मिलियन डालर में अपनी टीम में शामिल किया था। 

धोनी के अलावा इस टीम में मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden), स्टीफेन फ्लेमिंग (Stephen Fleming), मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) और माइक हसी (Michael Hussey) को भी चेन्नई सुपरकिंग्स में जगह दी गई। महेंद्र सिंह धोनी को चेन्नई सुपरकिंग्स का कप्तान और केप्लर वेसेल्स (Kepler Wessels) को टीम का मुख्य कोच बनाया गया था। 

CSK Team Player List of IPL 2008 

खिलाड़ी प्रकार देश
सुरेश रैना (उप-कप्तान) बल्लेबाज भारत
अभिनव मुकुंद  बल्लेबाज भारत
अनिरुद्ध श्रीकांत  बल्लेबाज भारत
विद्युत शिवरामाकृष्ण्न बल्लेबाज भारत
मैथ्यू हेडन बल्लेबाज आस्ट्रेलिया
सुब्रमन्यम बद्रीनाथ बल्लेबाज भारत
अरुण कार्तिक बल्लेबाज भारत
स्टीफेन फ्लेमिंग बल्लेबाज न्यूजीलैण्ड
माइकल हसी बल्लेबाज आस्ट्रेलिया
चामरा कपुगेदरा बल्लेबाज श्रीलंका
जैकब ओरम आलराउंडर न्यूजीलैण्ड
एल्बी मार्केल आलराउंडर साउथ अफ्रीका
सेल्वम सुरेश कुमार आलराउंडर भारत
नेपोलियम आइंस्टीन आलराउंडर भारत 
महेंद्र सिंह धोनी  विकेटकीपर  भारत 
पार्थिव पटेल  विकेट कीपर  भारत 
मुथैया मुरलीधरन गेंदबाज  श्रीलंका 
लक्षमीपती बालाजी  गेंदबाज  भारत 
जोगिंदर शर्मा  गेंदबाज  भारत 
रविचंद्रन आश्विन  गेंदबाज  भारत 
माख्या तिनी  गेंदबाज  साउथ अफ्रीका 
सुदीप त्यागी  गेंदबाज  भारत 
पलानी अमरनाथ  गेंदबाज  भारत 
शादाब जकाती  गेंदबाज  भारत 
मनप्रीत गोनी  गेंदबाज  भारत 
विराज कदबे   गेंदबाज  भारत 

hhhh

Auction Details of CSK in IPL 2009 | आईपीएल 2009 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने 

आईपीएल 2009 की नीलामी में चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया था। सीएसके ने एंड्रू फ्लिंटॉफ 1.55 मिलियन डॉलर में और आरसीबी ने भी केविन पीटरसन को इतने ही डॉलर देकर अपनी टीम में शामिल किया। हालांकि फ्लिंटॉफ चेन्नई के लिए कुछ खास न कर सके और महज 3 मैचों के बाद उन्हें घुटने की चोट के चलते पूरी आईपीएल से ही बाहर होना पड़ा। 

Andrew Flintoff – (Image Source – IPL/BCCI)

इसके अलावा माइक हसी भी इस सीजन एशेज सीरीज की तैयारियों के चलते आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलने से मना कर दिया था। 

फ्लिंटॉफ के अलावा इस सीजन CSK ने नीलामी से मुरली विजय, थिलन थूसरा और जॉर्ज बेली को अपनी टीम में शामिल किया था। 

स्टीफेन फ्लेमिंग ने इसी सीजन क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। जिसके बाद चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें अपना कोच नियुक्त कर लिया गया। 

Performance History of CSK | आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स का प्रदर्शन

चेन्नई सुपरकिंग्स के प्रदर्शन की बात करें तो गए टीम अब तक कुल 3 बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा जमा चुकी है। इसके अलावा इस टीम ने 2020 तक कुल 11 बार आईपीएल में हिस्सेदारी दी है और इसमें से 10 बार ये टीम प्लेऑफ तक पहुंचने सफल रही है। 

CSK Performance in IPL 2008 | आईपीएल 2008 में सीएसके का प्रदर्शन

आईपीएल 2008 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पहला मैच खेला था। माइक हसी के 54 गेंदों पर 116 रन की पारी की बदौलत सीएसके ने आईपीएल के पहले ही मैच में जीत हासिल कर ली थी।

इस सीजन कुल 14 मैचों में से चेन्नई की टीम ने 8 जीत और 6 हार के साथ पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान तक पहुंची थी। सेमी-फाइनल मुकाबले में इस टीम ने किंग्स इलेवन पंजाब को 9 विकेट के भारी अंतर से मात दी और शानदार अंदाज में  फाइनल में प्रवेश किया। 

2008 ipl final cskvsrr
(Image Source – IPL/BCCI)

फाइनल में अब इस टीम को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ भिड़ना था। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स ने राजस्थान रॉयलस को 164 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब राजस्थान की टीम ने पूरे 20 ओवर का इस्तेमाल करते हुए इस लक्ष्य को 3 विकेट बाकी रहते हुए हासिल कर लिया। 

CSK Performance in IPL 2009 | आईपीएल 2009 में सीएसके का प्रदर्शन

मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल 2009 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपना पहला मुकाबला खेल था, जिसमें चेन्नई की टीम को 19 रनों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। इस सीजन सीएसके ने कुल 14 मैचों में से 8 जीत और 5 मैचों में हार का सामना किया था। एक मैच बेनातीजा रहा था और पॉइंट्स टेबल में इस टीम को 17 अंकों के साथ दूसरा स्थान मिला था। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सेमी-फाइनल मुकाबले में हारने के साथ ही सीएसके आईपीएल 2009 से बाहर हो गई थी। 

CSK Performance in IPL 2010 | आईपीएल 2010 में सीएसके का प्रदर्शन

इस सीजन चेन्नई सुपरकिंग्स ने शुरुआत के 7 मैचों में से सिर्फ 2 जीत ही अपने नाम कर पाई थी। हालांकि मुरली विजय और सुरेश रैना की बदौलत इस टीम ने आखिरी 7 मैचों में से 5 जीत दर्ज कर पॉइंट्स टेबल में तीसरा स्थान अपने कब्जे में कर लिया। 

अब इस टीम को सेमी-फाइनल में हैदराबाद डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ जीत हासिल करना था और इन्होंने ऐसा ही कर के फाइनल में भी मुंबई इंडियंस के साथ भिड़ने की जगह पक्की कर ली। फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने मुंबई के सामने 168 रन बनाए थे। जवाब में बल्लेबाजी करने आई पूरी मुंबई इंडियंस 146 रनों पर ही सिमट गई थी। 

CSK Performance in IPL 2011 | आईपीएल 2011 में चेन्नई सुपरकिंग्स का प्रदर्शन

इस सीजन चेन्नई सुपरकिंग्स ने लीग स्टेज के 9 मुकाबले जीतकर पॉइंट्स टेबल में 2 स्थान अपने नाम किया। पहले क्वालीफायर मुकाबले में मुम्बई इंडियंस को एक बार फिर से हराकर ये टीम फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेती है।

उधर दूसरे क्वालीफायर से होती रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर भी फाइनल तक पहुंच जाती है। फाइनल मुकाबले में चेन्नई ने मुरली विजय के शानदार 95 रनों की बदौलत 205 रन बना डाले। जवाबी बल्लेबाजी में क्रिस गेल की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर महज 147 रनों पर ही समाप्त हो गयी। 

आईपीएल 2012 में चेन्नई सुपरकिंग्स का प्रदर्शन | CSK Performance in IPL 2012

आईपीएल के 5वें सीजन में भी इस टीम का प्रदर्शन शानदार ही था। 16 में से 8 मुकाबले जीतकर इस टीम को कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ फाइनल में मुकाबला करना था। 

फाइनल मुकाबले में एक बार फिर से सीएसके ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 20 ओवर में 190 रन बना डाली थी लेकिन जवाब में कोलकाता नाईट राइडर्स ने 2 गेंद बाकी रहते ही 192 रन बनाकर खिताब पर कब्जा जमा लिया। 

CSK Performance in IPL (2013 to 2015) | आईपीएल (2013-2015) में  सीएसके का प्रदर्शन

हालांकि 2015 में ये टीम खिताब पर कब्जा नहीं जमा पायी थी लेकिन लीग स्टेज के 16 में 11 मुकाबले जीत कर पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर थी। 

फाइनल मुकाबले में इस बार चेन्नई सुपरकिंग्स को मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा। मुम्बई इंडियंस के 148 रनों के जवाब में चेन्नई की टीम सिर्फ 125 रन ही बना पाई थी। 

पिछले सभी सीजन के मुकाबले आईपीएल 2014 चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए थोड़ा निराशाजनक रहा था। इस बार ये टीम पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर और साथ ही दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में पंजाब की टीम से हार के बाद आईपीएल से बाहर हो गयी थी। 

एक बार फिर से चेन्नई की टीम ने 2015 में शानदार वापसी करते हुए पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर कब्जा कर लिया था। इस सीजन चेन्नई ने कुल 9 मुकाबले जीते थे। हालांकि पहले क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ हार का सामना करना पड़ा।

लेकिन फिर दूसरे क्वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराते हुए ये टीम फाइनल में मुम्बई इंडियंस से भिड़ने को तैयार हो गयी। लेकिन एक बार फिर मुम्बई के खिलाफ 48 रनों के अंतर से बड़ी हार और आईपीएल के खिताब को गंवाना पड़ा। 

साल 2016 और 2017 के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल से निलंबित कर दिया गया था। इसकी पूरी जानकारी आपको इसी आर्टिकल में आगे दी गई है। 

CSK Performance in IPL 2018 | आईपीएल 2018 सीएसके का प्रदर्शन

निलंबन के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स ने वापसी करते हुए एक बार से वही पुराना वाला धमाकेदर प्रदर्शन किया था। चेन्नई सुपरकिंग्स ने इस सीजन कुल 14 में से 9 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में दूसरा स्थान हासिल किया था। फाइनल में जाने के लिए इन्होंने प्लेऑफ़ मुकाबले में सनराईजर्स हैदराबाद को 2 विकेट से मात दी।  

फाइनल मुकाबले में एक बार फिर हैदराबाद की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के सामने थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद की टीम ने इस मैच में 178 रन बनाए थे। जवाबी बल्लेबाजी में चेन्नई की टीम ने 9 गेंद बाकी रहते हुए 8 विकेट से फाइनल मुकाबले को जीतकर आईपीएल के खिताब पर कब्जा जमा लिया। 

इस तरह ये टीम आईपीएल में 3 खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई थी। हालांकि बाद में मुंबई इंडियंस ने अगले ही वर्ष इस कीर्तिमान को साझा कर लिया और उसके अगले वर्ष मुंबई आईपीएल की पहली टीम बन गई जिसने 4 बार आईपीएल ट्रॉफी को उठाया। 

CSK Performance in IPL  2019 | आईपीएल 2019 में सीएसके का प्रदर्शन

आईपीएल के बारहवें सीजन यानि कि IPL 2019 की बात करें तो चेन्नई की टीम इस साल भी 14 में से 9 मुकाबले जीतकर पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर थी। इस बार इस टीम का सामना मुंबई इंडियंस के खिलाफ था। फाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई की टीम ने 149 रन बनाए थे। 

चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए ये मैच शुरुआत में तो काफी आसान था लेकिन अंत तक आते आते ये टीम बुरी तरह से लड़खड़ाती हुई नजर आई। आखिरी 3 गेंदो पर इस टीम 5 और अंतिम गेंद पर जीत के लिए महज एक रन की आवश्यकता थी लेकिन लसिथ मलिंग के सटीक यार्कर ने धोनी के मंसूबों पर पानी फेर दिया। 

CSK Performance in IPL  2020 | आईपीएल 2020 में सीएसके का प्रदर्शन

चेन्नई सुपरकिंग्स के पूरे इतिहास में आईपीएल 2019 का सीजन सबसे बुरा रहा है। इस सीजन ये टीम शुरुआती 11 मुकाबलों में से महज 3 में ही जीत दर्ज कर पाई थी। हालांकि अंतिम 3 मुकबले जीतकर ये टीम पॉनट्स टेबल में अंतिम स्थान पर पहुँचने से जरूर बच गई थी। 

(Image Source – IPL/BCCI)

पॉइंट्स टेबल में पहली बार चेन्नई की टीम 7 वें स्थान पर आई थी। अब इस टीम को एक बार फिर से अपनी साख बचाने और अपने प्रशासकों के लिए आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन करना होगा। 

CSK FAQ’s

Question : In which IPL season CSK has won all the home games?

Answer : IPL 2011. CSK played and won all the 8 matches at home.

Question : IPL 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे अधिक रन किसने बनाए?

Answer : सुरेश रैना ने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए सबसे ज्यादा 5368 रन बनाए हैं।

Question : धोनी ने सीएसके को कितनी बार फाइनल में पहुँचाया है? Dhoni Ne CSK Ko Kitni Baar Final Me Pahuchaaya?

Answer : कुल 8 बार, 2008, 2010 से 2013 तक 4 बार, फिर 2015, 2018 और 2019 में।  

Question : धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के अलावा और कौन सी टीम से खेला है? Dhoni Chennai Super Kings Ke Alava Aur Kaun Si Team Se Khela Hai?

Answer : आईपीएल 2016 और 2017 में धोनी ने राईजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की टीम से खेला था।

इसे भी पढ़ें – 


Leave a Reply