आईपीएल में मांकड़िंग को लेकर श्रेयस अय्यर ने किया बड़ा खुलासा

 अगर आप क्रिकेट के प्रशंसक होंगे तो मांकड़िंग को लेकर थोड़ी बहुत जानकारी जरूर ही रखते होंगे। आईपीएल में सबसे पहले मांकड़िंग की शुरुआत रविचंद्रन अश्विन ने की थी। हालांकि यह कोई इलीगल चीज नहीं है। 

चलिए पहले थोड़ा समझ लेते हैं कि आखिर यह मांकड़िंग है क्या?

यह एक ऐसी विधा है जिसके जरिए कोई भी गेंदबाज किसी बल्लेबाज जो कि दूसरे छोर पर है, को रन आउट कर सकता है। 

हालांकि गेंदबाज ऐसा तभी कर पाएगा जब दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाज गेंद को गेंदबाज के हाथों से निकलने से पहले ही अपने क्रीज को छोड़कर रन लेने के लिए थोड़ा बेनिफिट लेने की कोशिश करता है।

क्रिकेट इतिहास में इस तरह से आउट करने वाले पहले गेंदबाज वीनू मांकड़ थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बिल ब्राउन को इसी तरह से आउट किया था।

आईपीएल में रविचंद्रन अश्विन किस विधा का प्रयोग करने वाले पहले गेंदबाज हैं। अश्विन ने इसी तरह से राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जॉस बटलर को आउट किया था जो कि गेंद के निकलने से पहले ही रन आउट के लिए थोड़ा बेनिफिट लेना चाहते थे।

कई क्रिकेट जानकार इस तरह से रन आउट को खेल भावना के विपरीत मानते हैं हालांकि इस बात को कहां तक सही ठहराया जा सकता है कि आप गेंद फेंकने से पहले ही रन लेने की कोशिश कर रहे हैं। इस पर आप अपनी भी राय कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं।

अब चलिए श्रेयस अय्यर के उस खुलासे पर आते हैं जो कि उन्होंने हाल ही में रविचंद्रन अश्विन को लेकर किया है।

श्रेयस अय्यर ने खुलासा किया है कि रविचंद्र अश्विन को दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़ने के बाद उनके कोच रिकी पोंटिंग और खुद श्रेयस अय्यर के द्वारा काफी समझाया गया था कि इस साल वह इस सुविधा का उपयोग नहीं करेंगे। 

Leave a Reply