आईपीएल : सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले टॉप – 5 गेंदबाज | IPL Top-5 Most Runs Conceded Innings

  • Post category:IPL Special

 वैसे तो आईपीएल को रनों का ही खेल माना जाता है और दर्शक भी इस लीग को रन वर्षा की वजह से ही पसंद भी करते हैं। क्रिस गेल से लेकर ए बी डिविलियर्स तक सभी खिलाड़ियों को रन बनाने की वजह से आईपीएल में इतना प्यार मिलता है लेकिन आज हमारा विषय कुछ अलग है। 

आज भी हम आईपीएल में रनों की ही बात करेंगे लेकिन इस बार मुख्य भूमिका में बल्लेबाज नहीं बल्कि गेंदबाज होगा। आज हम उन पाँच गेंदबाजों के बारे में चर्चा करने वाले हैं जिसके नाम आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन लुटाने का रिकार्ड दर्ज है। 

1. बेसिल थम्पी (Basil Thampi) 

(Image Source – IPL/BCCI)

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम बेसिल थम्पी का है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए इस खिलाड़ी ने अपनी 4 ओवर की गेंदबाजी के दौरान के 70 रन लुटा  दिए थे। ये मैच 17 मई 2018 को खेला गया था। 

2. मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman)

(Image Source – IPL/BCCI)

दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान के खिलाड़ी मुजीब उर रहमान का नाम आता है। किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए इस खिलाड़ी ने अपनी 4 ओवर की गेंदबाजी के दौरान 66 रन बनवाए थे। ये मैच सनराईजर्स हैदराबाद के खिलाफ 29 अप्रैल 2019 को खेला गया था। 

3. इशान्त शर्मा (Ishant Sharma)

(Image Source – IPL/BCCI)

एक समय भारतीय तेज गेंदबाजी के प्रमुख गेंदबाज रहे इशान्त शर्मा का भी नाम इस लिस्ट में शुमार है। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इस खिलाड़ी ने भी 4 ओवर में 66 की भरपाई की थी। इशान्त शर्मा ने सनराईजर्स हैदराबाद की तरफ से कहलते हुए 8 मई 2013 को ये न चाहने वाला मुकाम हासिल किया था। 

4. उमेश यादव (Umesh Yadav)

(Image Source – IPL/BCCI)

इशान्त शर्मा के महज 2 दिन बाद ही उमेश यादव ने भी इस लिस्ट में अपनी जगह पक्की कर ली थी। 10 मई 2013 को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की तरफ से खेलते हुए 4 ओवर की गेंदबाजी के दौरान ईशान्त शर्मा से महज एक कम 65 रन लुटाए थे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ ये मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेला गया था। 

5. संदीप शर्मा (Sandeep Sharma)

(Image Source – IPL/BCCI)

उमेश यादव की तरह ही संदीप शर्मा का भी नाम इस लिस्ट में पाँचवे स्थान पर शामिल है। 14 मई 2014 को पंजाब की तरफ से खेलते हुए शर्मा ने भी 4 ओवर में 65 रन दिए थे। ये मैच राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हैदराबाद में सनराईजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला गया था। 

Leave a Reply