आईपीएल 2021 की सभी टीमों के पास क्या हैं विकेटकीपर बल्लेबाज के विकल्प | Wicketkeeper Batsman list of IPL 2021 News in Hindi

इंडियन प्रीमियर लीग का 14 वा संस्करण बार काफी शानदार होने वाला है। आईपीएल 2020 की नीलामी फरवरी में ही खत्म हो चुकी है और आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आईपीएल की उन सभी 8 टीमों के विकेटकीपर बल्लेबाज और बैकअप विकेटकीपर खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं।

Photo Source -BCCI/IPL


सबसे पहले बात अगर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम की करें तो इस टीम में दिनेश कार्तिक मुख्य रूप से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज होंगे 

जो कि पहले मुकाबले से टीम की प्लेइंग इलेवन में रह सकते हैं। हालांकि अगर किसी कारणवश दिनेश कार्तिक टीम में अपनी जगह नहीं बना पाते हैं तो टिम साइफर्ट बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में जगह मिल सकती है। इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने इस बार की आईपीएल नीलामी से शेल्डन जैकसन नाम के एक और  विकेटकीपर खिलाड़ी को टीम में शामिल किया है।

दिल्ली कैपिटल्स की टीम के बारे में अगर बात हो तो इसमें सबसे पहला नंबर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का ही आता है। 

हालांकि अगर ऋषभ पंत के अलावा इस टीम को कोई और विकेटकीपर बल्लेबाज की तरफ देखना पड़े तो दिल्ली कैपिटल्स के लिए सैम बिलिंग्स एक अच्छा नाम है। इसके अलावा दिल्ली की टीम ने विष्णु विनोद नाम के विकेटकीपर बल्लेबाज को भी इस बार की नीलामी में 20 लाख रुपए देकर अपनी टीम में शामिल किया है।

विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बारे में अगर देखें तो जोसवा फिलिप इस बार बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेलेंगे। 

इनके बैकअप की तौर पर इस बार आईपीएल की नीलामी से मोहम्मद अजहरुद्दीन को टीम में शामिल किया गया है। इसके अलावा आरसीबी के लिए हमेशा सही एक भरोसेमंद विकेटकीपर और बल्लेबाज एबी डिविलियर्स भी रहेंगे। 

मुंबई इंडियंस के लिए इस बार भी बतौर  विकेटकीपर बल्लेबाज जिन्हें प्राथमिकता दी जाएगी वह साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक ही है 

हालांकि अगर किसी कारणवश क्विंटन डी कॉक टीम में शामिल नहीं हो पाते हैं तो ईशान किशन के तौर पर भी इस टीम के पास एक बहुत ही अच्छा विकेटकीपर बल्लेबाज का विकल्प है। आदित्य तरे के रूप में इस टीम के पास तीसरा विकेटकीपर बल्लेबाज काफी विकल्प है।

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए तो उसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हमेशा से ही विकेट कीपिंग करते हैं 

लेकिन अगर बैकअप विकेटकीपर के लिए देखें तो रॉबिन उथप्पा और एन जगदीषण शामिल है।

राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिए संजू सैमसन हमेशा से ही एक बेहद भरोसेमंद विकेटकीपर बल्लेबाज रहे हैं। 

इसके अलावा जॉस बटलर भी राजस्थान रॉयल्स के लिए बेहद भरोसेमंद विकेटकीपर बल्लेबाज का विकल्प देते हैं। इसके अलावा अनुज रावत नाम के एक और विकेट कीपर बल्लेबाज टीम में शामिल है।

पंजाब किंग्स की टीम की अगर बात करें तो आईपीएल में केएल राहुल इस बार भी विकेटकीपिंग करने वाले हैं 

इसके अलावा निकोलस पूरन भी अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग का भी विकल्प देते हैं। तीसरा विकेट कीपिंग विकल्प के बारे में बात करें तो सिमरन सिंह  भी टीम में शामिल है।

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के लिए रिद्धिमान साहा विकेटकीपर बल्लेबाज आईपीएल 2021 में खेलने वाले हैं।

 हालांकि अगर किसी कारणवश रिद्धिमान साहा को टीम में जगह नहीं मिलती है तो जॉनी बेयरस्टो से विकेट कीपिंग करवाई जा सकती है इंडो खिलाड़ियों के अलावा भी श्रीवत्स गोस्वामी भी इस टीम को विकेट कीपिंग का विकल्प देते हैं

आईपीएल से जुड़ी ऐसी ही और भी शानदार जानकारी सबसे पहले पाते रहने के लिए बगल में दिए घंटे को दबाकर हमें सबस्क्राइब करना बिल्कुल भी न भूलें। 

Leave a Reply