आईपीएल 2021 : जानिए किस आईपीएल टीम के हैं सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलोवर | IPL News in Hindi

 Indian Premier League आईपीएल दुनिया में क्रिकेट की सबसे बेहतरीन टी-20 लीग है। दुनियाभर से सभी खिलाड़ी भारत की इस लीग का हिस्सा होना चाहते हैं, जो कि आईपीएल को एक सफल लीग का प्रमाणपत्र देता है। लेकिन आईपीएल की सफलता का सबसे बड़ा राज इसके प्रशंसक (Fans) हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आईपीएल की सभी टीमों की उनके सोशल मीडिया पर कितने फालोवर हैं (Total Follower of IPL Teams) की जानकारी देने वाले हैं। 

8. राजस्थान रॉयल्स सोशल मीडिया फॉलोवर | Rajasthan Royals Social Media Follower

सबसे पहले बात राजस्थान रॉयल्स के टीम की करते हैं। आईपीएल में इस टीम के सोशल मीडिया फॉलोवर को देखें ये टीम सबसे निचले पायदान पर आती है। कुल मिलाकर  राजस्थान रॉयल्स के पास सोशल मीडिया पर (Total Social Media Follower of Rajasthan Royals) 7.1 मिलियन फॉलोवर हैं। 

(Facebook Followers of Rajasthan Royals) फ़ेसबुक पर राजस्थान रॉयल्स को कुल 4.3 मिलियन के करीब लोग फॉलो करते हैं।

इसके अलावा (Rajasthan Royals Twitter and Instagram Follower) ट्विटर और इंस्टाग्राम पर 1.4 मिलियन फॉलोवर हैं राजस्थान रॉयल्स के। अगर आप भी राजस्थान रॉयल्स के फैन हैं तो अभी जाकर इस टीम को फॉलो करें। 

7. सनराइजर्स हैदराबाद सोशल मीडिया फालोवर | Sunrisers Hyderabad Social Media Follower

 सनराइजर्स हैदराबाद की टीम सबसे ज्यादा फॉलोवर के मामले में नीचे से दूसरे स्थान पर आती है। (Total Social Media Follower of Sunrisers Hyderabad) कुल सोशल मीडिया फॉलोवर की बात करें तो इस टीम के पास 10.5 मिलियन प्रशंसक हैं। 

SRH Follower on Facebook  पर इस टीम को 6 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। 

(SRH Follower on Twitter) ट्विटर की बात करें तो 2.1 और (Sunrisers Hyderabad Instagram Followers) इंस्टाग्राम पर 2.4 मिलयन  लोग Sunrisers Hyderabad की टीम को फॉलो करते हैं। 

6. दिल्ली कैपिटल्स सोशल मीडिया फालोवर | Delhi Capitals Social Media Follower 

देश की राजधानी दिल्ली और उसकी आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स की बात करें तो इस लिस्ट में छठवें स्थान पर आती है। (Total Social Media Follower of Delhi Capitals) कुल सोशल मीडिया फॉलोवर की बात करें तो इस टीम के पास 10.8 मिलयन प्रशंसक हैं। 

अलग अलग देखें तो DC Facebook पर दिल्ली कैपिटल्स की टीम के पास 7 मिलियन, ट्विटर पर 1.7 और इंस्टाग्राम पर 2.1 मिलियन फॉलोवर हैं। 

5. पंजाब किंग्स सोशल मीडिया फॉलोवर | Punjab Kings Social Media Follower

किंग्स इलेवन पंजाब जिसका नाम बदलकर अब पंजाब किंग्स कर दिया गया है, की बात करें तो इस टीम के सोशल मीडिया पर (Total Social Media Follower of Punjab Kings) कुल मिलाकर 12.7 मिलियन फॉलोवर हैं। 

इनमें से सबसे ज्यादा (PBKS Facebook Follower) फ़ेसबुक पर 8.5 मिलियन, इसके बाद ट्विटर पर (PBKS Twitter Follower) 2.3  मिलियन और तीसरे नंबर पर  इंस्टाग्राम है जिस पर (PBKS Instagram Follower) 1.9 मिलियन फॉलोवर हैं। 

4. रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरू सोशल मीडिया फॉलोवर | Royal Challengers Bangalore Social Media Follower

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल की उन टीमों में से एक है, जिसके सभी प्रशंसक दिल से इस टीम के साथ जुड़े हुए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लगातार 13 साल से इस टीम के प्रशंसक आईपीएल खिताब जीतने का आस लगाए हुए हैं। अब सोशल मीडिया फॉलोवर की बात करें तो कुल मिलाकर इस टीम के पास (RCB Total Social Media Follower) 19.1 मिलियन फैंस हैं। 

जिसमें से सबसे ज्यादा  फ़ेसबुक पर इस टीम के पास (RCB Facebook Follower) 9.4 मिलियन, इंस्टाग्राम पर (RCB Instagram Follower) 5.5 मिलियन और अंत में ट्विटर पर (RCB Twitter Follower) 4.2 मिलियन फैंस हैं। 

3. कोलकाता नाइट राइडर्स सोशल मीडिया फॉलोवर | Kolkata Knight Riders Social Media Follower

2 बार आईपीएल के खिताब पर कब्जा जमा चुकी इस टीम के पास सोशल मीडिया पर कुल मिलाकर (KKR Total Social Media Follower) 22.2 मिलियन फॉलोवर हैं। शायद इसके सोशल मीडिया पर इतना फेमस होने की पीछे की एक वजह किंग शाहरुख खान भी हैं जो कि इस टीम को सबसे ज्यादा सोशल मीडिया फॉलोवर के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंचा देता है।

 

इसमें सबसे ज्यादा फॉलोवर फ़ेसबुक पर (KKR Facebook Follower) 16 मिलियन, इसके बाद ट्विटर पर (KKR Twitter Follower) 4.2 मिलियन और अंत में इंस्टाग्राम पर (KKR Instagram Follower) 2.2 मिलियन हैं। 

2. चेन्नई सुपर किंग्स सोशल मीडिया फॉलोवर | Chennai Super kings Social Media Follower

आईपीएल की सबसे सफलतम टीमों में से एक चेन्नई सुपरकिंग्स की अगर बात करें तो इस टीम का पूरे सोशल मीडिया पर लगभग कब्जा रहता  है।

आईपीएल की शुरुआत से ही CSK Fans हर जगह अपनी के समर्थन में जुटने लगते हैं और अगर बात सोशल मीडिया की हो तो कुल मिलाकर (CSK Total Social Media Follower) 24.6 मिलियन फॉलोवर हैं।  जिसमें से फ़ेसबुक पर अकेले (CSK Facebook Follower) 12 मिलियन, ट्विटर पर  (CSK Twitter Follower) 6.4 और इंस्टाग्राम पर  (CSK Instagram Follower) 6.2 मिलियन फॉलोवर हैं। 

1. मुंबई इंडियंस सोशल मीडिया फॉलोवर | Mumbai Indians Social Media Follower

आईपीएल इतिहास में 4 बार खिताब पर कब्जा जमा चुकी मुंबई इंडियंस का सोशल मीडिया पर भी धमाकेदार प्रदर्शन रहता है। सोशल मीडिया पर इस टीम के पास सबसे ज्यादा (Mumbai Indians Social Media Follower) 25.5 मिलियन फॉलोवर हैं। 

इनमें सबसे बड़ा योगदान फ़ेसबुक का है (MI Facebook Follower), जहां कुल 13 मिलियन फैंस हैं, दूसरे नंबर पर इंस्टाग्राम है जिस पर (Mumbai Indians Instagram Follower) 6.3 मिलियन फॉलोवर और ट्विटर पर ( Mi Twitter Follower ) 6.2 मिलियन फॉलोवर हैं। 

FAQ’s

प्रश्न : आईपीएल की किस टीम के पास सबसे ज्यादा सोशल मीडिया फॉलोवर हैं? 
उत्तर : मुंबई इंडियंस के फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर को मिलाकर कुल 25.5 मिलियन फॉलोवर हैं, दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपरकिंग्स का नाम आता है। इस टीम के पास कुल 24.6 मिलियन फॉलोवर हैं। 
प्रश्न : फ़ेसबुक पर सबसे ज्यादा फालोवर किस आईपीएल टीम के हैं?
उत्तर : इस मामले पहले 16 मिलियन के  साथ कोलकाता नाईट राइडर्स है। दूसरे स्थान पर मुंम्बई इंडियंस की टीम है। इनके कुल 13 मिलियन फालोवर हैे।
प्रश्न : आईपीएल की किस टीम के पास ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोवर हैं?
उत्तर : 6.4 मिलियन फॉलोवर के  साथ चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम इस लिस्ट में पहले जबकि 6.2 मिलियन फॉलोवर के साथ मुंबई इंडियंस  की टीम दूसरे स्थान पर है?
प्रश्न : इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फालोवर किस आईपीएल टीम के हैं?
उत्तर : 6.3 मिलियन फॉलोवर के  साथ मुंबई इंडियंस की टीम इस लिस्ट में पहले जबकि 6.2 मिलियन फॉलोवर के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स  की टीम दूसरे स्थान पर है?

Leave a Reply