आईपीएल 2022 में चाहकर भी ईशान किशन और सूर्य कुमार यादव को रिटेन नहीं कर पाएगी मुम्बई इंडियंस

लगभग हर एक खिलाड़ी की मुम्बई इंडियंस की टीम में आकर चैंपियन बन ही जाता है। इस समय अगर किसी खिलाड़ी की सबसे ज्यादा बात हो रही है तो वो सिर्फ और सिर्फ ईशान किशन और सूर्य कुमार यादव हैं।

Image Source – BCCI/Star Sports
ये दोनों ही खिलाड़ी आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने से पहले मुंबई इंडियंस के लिए धमाकेदार बल्लेबाजी करते रहे हैं। पिछले 2 सालों में मुम्बई इंडियंस के लगातार 2 आईपीएल ट्रॉफी की जीत में सबसे ज्यादा इन्हीं दो खिलाड़ियों का योगदान था। हालांकि अब मुंबई की शायद ही आने वाले आईपीएल 2022 में इन खिलाड़ियों को रिटेन कर पायेगी।
तो चलिए हम इस मुद्दे पर पूरी तरह से प्रकाश डालते हुए स्पष्ट करते हैं। ऐसी संभावना है कि आईपीएल के पंद्रहवें सीजन में बीसीसीआई दो नई टीमों को शामिल करने पर विचार कर रहा है और इस के लिए एक बार फिर से मेगा ऑक्शन का आयोजन होगा।
और अगर मेगा ऑक्शन होता है तो मुम्बई इंडियंस के लिए इन 2 खिलाड़ियों को लेकर बड़ी मुश्किलें खड़ी होने वाली है। मेगा ऑक्शन में खिलाड़ियों के रिटेन करने के नियमों पर ध्यान दें तो कोई भी टीम महज तीन खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती है। ऐसे में ये टीम रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या को रिटेन करना चाहेगी।
इसके बाद एक टीम के पास 2 RTM कार्ड उपलब्ध होंगे। इन का इस्तेमाल कोई टीम सिर्फ एक विदेशी खिलाड़ी और एक अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी को वापस शामिल करने के लिए कर सकती है। 

क्या होता है RTM कार्ड – 

RTM कार्ड का इस्तेमाल कोई भी टीम आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान करती है। इस के अनुसार अगर किसी खिलाड़ी पर बोली लगाई जाती है और कोई टीम उसे खरीद लेती है तो भी उस खिलाड़ी की पुरानी टीम इस कार्ड का इस्तेमाल करते हुए उसे अपनी टीम में शामिल कर सकता है। 
अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो हमें सबस्क्राइब जरूर करें ताकि इसी प्रकार की और भी जानकारी सबसे पहले आपको मिल सके। 

Leave a Reply