टॉप-10 खिलाड़ी जिनके नाम है आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकार्ड – IPL 2021 News In Hindi

  • Post category:IPL Special

टी-20 क्रिकेट का एक ऐसा फॉर्मैट है जहां रन तो बहुत बनते हैं लेकिन कोई भी खिलाड़ी शतक तक काफी मुश्किल से पहुंचता है। टी-20 क्रिकेट के इतिहास की बात करें तो बहुत ही कम खिलाड़ी ऐसे है जो शतक लगाने का कारनामा कर पाए हैं। आईपीएल का भी कुछ ऐसा ही हाल है तो आज हम इस आर्टिकल में उन पाँच खिलाड़ियों की बात करने वाले हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का दर्जा हासिल किया है। 

(Image Source – IPL/BCCI)
पहला नाम इस लिस्ट में जो है उससे आप सभी भली-भांति परिचित होंगे। जी हाँ हम बात उसी खिलाड़ी की कर रहे हैं जो आप की दिमाग में चल रहा है। आईपीएल में क्रिस गेल का पहला शतक साल 2011 में आया था। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलते हुए इस खिलाड़ी ने महज 55 गेंदों में 102 रन बना डाले थे। इस दौरान गेल के बल्ले से 10 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के भी निकले थे। 
इसके बात अगर आखिरी शतक की करें तो सनराईजर्स हैदराबाद के खिलाफ साल 2018 में खेलते हुए आया था। इस मैच में गेल ने 11 छक्के और महज एक चौके की मदद से 63 गेंदों पर 104 रन ठोक डाले थे। ये वही साल था जब गेल को आईपीएल नीलामी में किसी भी ने भाव नहीं दिया था और दूसरे राउंड की नीलामी जाकर पंजाब की टीम ने इन्हें बेस प्राइस पर खरीदा था। गेल के नाम आईपीएल में कुल 6 शतक दर्ज हैं। 
दूसरे नंबर पर इस लिस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। साल 2016 तक इस खिलाड़ी के नाम टी-20 क्रिकेट में भी शतक दर्ज नहीं था। लेकिन उसी साल इस कोहली की दमदार बल्लेबाजी ने आईपीएल में धमाल मचाते हुए 4 शतक बनाए और आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा 973 रन बनाने का कीर्तिमान भी हासिल किया, जिसे अभी तक कोई भी खिलाड़ी अपने नाम नहीं कर पाया है। 
विराट ने अपना आखिरी शतक आईपीएल 2019 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ लगाया था। विराट ने इस मैच में 58 गेंदों पर 100 रन बनाए थे। विराट के नाम अभी तक आईपीएल में 5 शतक लगाने का रिकार्ड दर्ज है। 
डेविड वॉर्नर, जी हाँ इस लिस्ट में विराट कोहली से बस एक पायदान नीचे हैं और शतक के मामले में भी वॉर्नर सिर्फ एक ही कम हैं। वॉर्नर के नाम आईपीएल में कुल 4 शतक हैं। जिसमें से इनका पहला शतक दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हुए आया था। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ इस खिलाड़ी ने 69 गेंदों पर 107 रन बनाए थे। 
डेविड वॉर्नर के बाद इस लिस्ट में एक और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉटसन का  नाम आता है। आईपीएल 2013 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए इस खिलाड़ी 61 गेंदों पर 101 रन बनाए थे। इस पारी के दौरान वॉटसन के बल्ले से 6 चौके और इतने ही छक्के भी निकले थे। वॉटसन की ये तूफ़ानी पारी चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ आई थी। वॉटसन के नाम अभी तक आईपीएल मे कुल 4 शतक दर्ज हैं। 

इसे भी पढ़ें – 


ये रही टॉप-10 खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट – 

(Image Source – IPLT20.com)

आईपीएल से जुड़ी ऐसी ही और भी बेहतरीन खबरें सबसे पहले पाने के लिए हमें सबस्क्राइब करना बिल्कुल भी न भूलें। 

Leave a Reply