आईपीएल का सबसे खतरनाक खिलाड़ी कौन है | Who is Most Dangerous Batsman in IPL

आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट लीगो में से एक है। इसी वजह से सभी क्रिकेट प्रशंसकों को (Most Dangerous Batsman in IPL) आईपीएल के सबसे खतरनाक खिलाड़ी के बारे में जानने में भी काफी दिलचस्पी रहती है। भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर से सभी क्रिकेट प्रशंसक इस लेख का बेसब्री से इंतजार और लिख के दौरान टकटकी लगाए हुए देखते हैं। 

Most Dangerous Batsman in IPL : इस लीग को इतना रोचक बनाने में आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों का बहुत ही बड़ा योगदान है। आईपीएल में दर्शकों की रुचि इसलिए भी ज्यादा बनी रहती है क्योंकि इसमें काफी लंबे लंबे छक्के दिखाई पड़ते हैं। ऐसे में आज हम आईपीएल के 10 सबसे खतरनाक खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करने वाले हैं। लेकिन आपको बता दें कि 10 Most Dangerous Batsman in IPL की लिस्ट में से 3 खिलाड़ी सिर्फ वेस्टइंडीज की टीम से आते हैं। 

आईपीएल के 10 सबसे खतरनाक खिलाड़ी (5 Most Dangerous Batsman in IPL)

आईपीएल के सबसे खतरनाक खिलाड़ियों (Most Dangerous Batsman in IPL) की बात करें तो हमें सबसे पहले आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों के स्ट्राइक रेट पर नजर डालनी होगी। जिस खिलाड़ी का स्ट्राइक रेट जितना अधिक को वो खतरनाक खिलाड़ी माना जायेगा। 

Most Dangerous Batsman in IPL (आईपीएल के सबसे खतरनाक बल्लेबाज)

आगे हम आईपीएल के 10 सबसे खतरनाक खिलाड़ियों की सूची पर नजर डालने वाले हैं। अगर आप आईपीएल के फैन तो आशा करते हैं कि Most Dangerous Batsman in IPL की ये सूची आपको बेहद ही पसंद आएगी। 

1. आंद्रे रसल 

आईपीएल के सबसे खतरनाक खिलाड़ियों की सूची को देखें तो इसमें पहले स्थान आंद्रे रसल का नाम आता है। आंद्रे रसल आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हैं। आईपीएल में रसल का स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा 179.29 का है। रसल ने आईपीएल में अभी तक कुल 81 मैच की 68 पारियों में बल्लेबाजी है। 

आईपीएल में आंद्रे रसल का सर्वाधिक स्कोर 88 रन है। छक्कों की बात करें तो रसल ने आईपीएल में कुल 142 बार गेंदों को बॉउन्ड्री के पार पहुंचाया है। 

2. सुनील नरेन 

दूसरे नंबर पर भी Most Dangerous Batsman in IPL की लिस्ट में कोलकाता नाइट राइडर्स के ही खिलाड़ी सुनील नरेन का है। सुनील नरेन आईपीएल में 161.64 की स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाते हैं। इतनी भयानक स्ट्राइक सुनील नरेन लगातार 124 मैचों में बरकरार रखा है। 

सुनील नरेन के आईपीएल में छक्कों की बात करें तो उन्होंने कुल मिलाकर 52 बार गेंदों को हवाई मार्ग पर भेजा है। नरेन के बल्लेबाजी का ये भयानक रूप केकेआर के लिए ओपनिंग करने के बाद आया है। नरेन ने आईपीएल में कुल 4 अर्धशतक लगाए हैं और आईपीएल में सबसे तेज 17 गेंदों पर अर्धशतक लगाने का रिकार्ड भी नरेन के नाम ही दर्ज है। 

3. मोइन अली 

सुनील नरेन के बाद अब आईपीएल के सबसे खतरनाक खिलाड़ियों की लिस्ट में मोइन अली का स्थान है। मोइन अली का 157.97 की स्ट्राइक रेट के साथ इस सूची में तीसरा स्थान है। आपको बता दें कि मोइन अली पहले विराट कोहली की टीम से खेलते थे लेकिन बाद में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया। 

चेन्नई में जाने के बाद से ही उनकी बल्लेबाजी में गजब का बदलाव आया। अब वो गेंद के साथ-साथ बल्लेबाजी में काफी धमाका करते हैं। मोइन अली ने आईपीएल मे कुल 25 ही मैच खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक आए हैं। 

4. निकोलस पूरन 

Most Dangerous Batsman in IPL की लिस्ट में चौथे स्थान पर वेस्टइंडीज के खिलाड़ी निकोलस पूरन का नाम है। हालांकि इस खिलाड़ी ने आईपीएल में ज्यादा नहीं बल्कि सिर्फ 28 मैच ही खेले हैं लेकिन इतने ही मैचों में पूरन इस लिस्ट में आने के लिए अपनी छाप छोड़ दी है। 

पूरन ने आईपीएल में अभी तक 157.63 की स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी किया है। इस दौरान उनके बल्ले से 40 छक्के और 35 चौके निकले हैं। इनके चौकों की संख्या छक्के से कम होना ही इस खिलाड़ी की विस्फोटकता को दर्शाता है। 

5. क्रिस मॉरिस 

इस लिस्ट में पाँचवें और अंतिम स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के क्रिस मॉरिस का नाम आता है। मॉरिस आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हैं। आईपीएल में खेले 77 मैचों में क्रिस मॉरिस ने 157.63 की स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी किया है। 

आईपीएल में क्रिस मॉरिस ने 35 छक्के और 39 चौके लगाए हैं। 77 मैचों की 48 पारियों में से उनका एक पारी में सर्वाधिक स्कोर नाबाद 82 रनों का रहा है। ये पारी उन्होंने दिल्ली की तरफ महज 32 गेंदों पर 4 चौकों और 8 छक्कों की मदद से खेली थी। 

Most Dangerous IPL Batsman List in Hindi (आईपीएल के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों की सूची)

क्रम खिलाड़ी  स्ट्राइक रेट  मैच 
1. आंद्रे रसल 179.29 81
2. सुनील नरेन 161.64 124
3. मोइन अली 157.97 25
4. निकोलस पूरन 157.75 28
5. क्रिस मॉरिस 157.63 77
6. हार्दिक पाण्ड्या 157.23 87
7. वीरेंद्र सहवाग 155.44 104
8. ग्लेन मैक्सवेल 153.32 89
9. ए बी डिविलियर्स 152.38 176
10. कीरोन पोलार्ड  150.87 171

 

Leave a Reply