वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय | Venkatesh Iyer Biography in Hindi

वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय : वेंकटेश अय्यर, आप इस नाम को आईपीएल की वजह से ही जानते होंगे। हाल ही में इस खिलाड़ी ने आईपीएल की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए डेब्यू भी कर  लिया है। ऐसे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से वेंकटेश अय्यर के जीवन से जुड़ी सभी दिलचस्प बातें और उनके क्रिकेट करियर से जुड़े सभी तथ्यों और आंकड़ों पर नजर डालेंगे।

वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय (Venkatesh Iyer Ka Jivan Parichay)

वेंकटेश अय्यर कल शाम में मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में हुआ था। इनके शुरुआती जीवन की बात करें तो शुरू में व्यंकटेश क्रिकेट को लेकर इतने उत्साहित नहीं थे।

नाम  वेंकटेश अय्यर
पिता राजशेखरन अय्यर
जन्म 25 दिसंबर 1994
जन्म स्थान इंदौर, मध्य प्रदेश
पत्नी
मुख्य भूमिका ऑल राउंडर
बल्लेबाजी बाएं हाथ से
आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स
जर्सी नंबर
रणजी टीम मध्य प्रदेश

एक इंटरव्यू में वह बताते हैं कि जब मैं छोटा था तो सभी की तरह है क्रिकेट खेला करता था लेकिन धीरे-धीरे इसमें मजा आने लगा और फिर मैं एक क्रिकेट एकेडमी भी ज्वाइन कर लिया और बाद में इसे एक करियर ऑप्शन के तौर पर देखने लगा।

व्यंकटेश अय्यर घरेलू क्रिकेट में फर्स्ट क्लास, लिस्ट ए और T20 तीनों में डेब्यू कर चुके हैं। बतौर और क्रिकेटर वेंकटेश्वर बल्ले और गेंदबाजों दोनों से अपनी टीम के लिए योगदान दे सकते हैं।

146 गेंदों पर खेली थी 198 रनों की पारी 

वेंकटेश अय्यर ने विजय हजारे ट्रॉफी  में महज 146 गेंदों का सामना करते हुए 198 रनों की धमकेदार पारी भी खेली है। इस पारी में उन्होंने 20 चौके और 7 छक्के भी लगाए थे।

फर्स्ट क्लास में वेंकटेश अय्यर का डेब्यू

फर्स्ट क्लास के मैचों की बात करें तो वेंकटेश ने 6 अगस्त 2018 को हैदराबाद की टीम के खिलाफ डेब्यू किया था। इस मैच में वह मध्य प्रदेश की तरफ से खेल रहे थे लेकिन उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था।

लिस्ट ए मैचों में वेंकटेश अय्यर का डेब्यू

घरेलू क्रिकेट और लिस्ट ए मैचों में वेंकटेश अय्यर ने अपना पहला मैच 11 दिसंबर 2015 को सौराष्ट्र के खिलाफ राजकोट के मैदान पर खेला था। हालांकि उनका पहला मैच कुछ खास नहीं रहा और वह सिर्फ 15 गेंदों पर 16 रन ही बना सके थे।

T20 क्रिकेट में वेंकटेश अय्यर का डेब्यू

T20 क्रिकेट में भी उन्होंने साल 2015 में ही डेब्यू कर लिया था। रेलवेज की टीम के खिलाफ इस मैच में भी उन्हें खेलने का मौका यानी उनकी बल्लेबाजी नहीं आई थी।

आईपीएल में वेंकटेश अय्यर का डेब्यू

आईपीएल की बात करें तो वेंकटेश अय्यर को अपना पहला मैच आई पी एल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के खिलाफ खेलने का मौका मिला। इस मैच में वह कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से उतरे थे।

डेब्यू पर अपनी पहली ही पारी में वेंकटेश ने 27 गेंदों पर धमाकेदार अंदाज में 41 रन बना डाले। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 7 चौके और एक छक्का भी लगाया।

IPL News In Hindi

प्रश्न : वेंकटेश अय्यर की आईपीएल टीम कौन सी है?

उत्तर : कोलकाता नाइट राइडर्स

प्रश्न : आईपीएल में वेंकटेश अय्यर को कितने में खरीद गया था?

उत्तर : 20 लाख

Leave a Reply