अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय | Arshdeep singh biography in hindi

  • Post category:Biography

दोस्तों आज आपको मशहूर क्रिकेटर अर्शदीप सिंह, के जीवन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डालकर बताते है। जैसे उनका, जन्म ,शिक्षा ,माता-पिता ,उम्र ,गर्लफ्रेंड ,करियर ,सम्पति और नेट वर्थ आदि | Arshdeep singh biography in Hindi 

भारत ने वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में 4-1 से हरा दिया. टीम इंडिया ने आखिरी मैच 88 रनों से जीता। अर्शदीप सिंह को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया। उन्होंने गेंदबाजी में दमदार प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट लिए हैं. मैच के बाद अर्शदीप ने अपने प्रदर्शन को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कोच राहुल द्रविड़ को लेकर भी खास बात कही।अर्शदीप सिंह ने मैच के बाद कहा, ‘बहुत अच्छा लग रहा है जैसा कि राहुल (द्रविड़) सर कहते हैं, हम एक प्रक्रिया के तहत आगे बढ़ते हैं। हम सिर्फ प्रक्रिया को सही तरीके से करना चाहते हैं, परिणामों के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं और यही मेरी गेंदबाजी में मदद करता है।

अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय : Arshdeep singh biography in hindi

अर्शदीप सिंह एक भारतीय युवा क्रिकेटर हैं। आईपीएल में पंजाब की तरफ से खेलते हैं। यह बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हैं। इनका जन्म मध्य प्रदेश के गुना में 1999 में हुआ था। अर्शदीप सिंह के पिता का नाम दर्शन सिंह और माता का नाम दलजीत कौर है। इनके पिता डीसीएम मैं चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर है। अर्शदीप सिंह 13 साल की उम्र से ही अपने स्कूल के लिए मैच खेलना शुरू कर दिया था। 19 सितंबर 2018 को हिमाचल प्रदेश के खिलाफ उन्होंने पदार्पण किया था जिसमें उन्होंने 9.3 ओवर में 51 रन देकर दो विकेट लिए थे। उसके बाद विदर्भ के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में 25 दिसंबर 2019 को पदार्पण किया था। जहां अस्लीप सिंह ने 26 ओवर में 65 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

नाम -अर्शदीप सिंह
जन्म – 5 फ़रवरी 1999
जन्म स्थान – गुना , मध्यप्रदेश 
उम्र – 23 साल
नागरिकता –  इंडियन
धर्म – सिख
शौक – क्रिकेट
माता -बलजीत कौर
पिता – दर्शन सिंह
रोल – बॉलर
हाइट – 6 फुट 2 इंच
वजन – 67 kg
बालों का रंग – काला
आंखों का रंग – काला
कुल नेट वर्थ – लगभग 10 करोड़

अर्शदीप सिंह की शिक्षाअर्शदीप सिंह की प्रारंभिक शिक्षा गुरु नानक पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ से पूरी की। अर्शदीप सिंह चंडीगढ़ के एसडी कॉलेज 32 के बीए प्रथम वर्ष के छात्र हैं।

अर्शदीप सिंह का करियर — बात करें अगर इनके करियर के बारे में तो इन्होंने 13 साल की उम्र से ही मैच खेलना शुरू कर दिया था। साल 2018-19 में उन्होंने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ लिस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। और 17 मैचों में 30.95 की औसत से 21 विकेट लिए थे। 25 दिसंबर 2019 को विदर्भ के खिलाफ उन्होंने रणजी ट्रॉफी मे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। इस फॉर्मेट में 6 मैचों में 24.71 की औसत से उन्होंने 21 विकेट लिए। 16 अप्रैल 2019 को आईपीएल मैच में डेब्यू किया था। इस फॉर्मेट में 40 मैचों में 25.40 की औसत से उन्होंने अभी तक 44 विकेट लिए हैं। अर्शदीप सिंह 2019 से लेकर अभी तक पंजाब के लिए ही आईपीएल में क्रिकेट खेलते हैं। पंजाब टीम द्वारा 2022 आईपीएल में अर्शदीप सिंह को 4 करोड़ में रिटेन किया था।

Arshdeep Singh Ipl 2022
अर्शदीप आईपीएल के मैच में बल्लेबाजों का दुश्मन है। उनकी तेज गति की गेंद के आगे ज्यादा देर तक खेलना बहुत ही मुश्किल है। पंजाब किंग्स के सबसे तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह आईपीएल के नए यॉर्कर स्पेशलिस्ट बन गई है। पंजाब किंग्स के 23 साल के खिलाड़ी अर्शदीप ने 11 मैच में 6 विकेट लिए है।

उनकी इकोनॉमी दर 7.80 के करीब है। अर्शदीप का औसत ओवर 9 रन से भी कम दिए है। अभी तक आईपीएल में अर्शदीप ने 34 मैच खेले है। और उन्हें 36 विकेट मिले है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अर्शदीप ने करीब 33 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

 

 

Leave a Reply