चेझियान हरिनिशांत का जीवन परिचय | C Hari Nishanth Biography in Hindi

C Hari Nishanth Biography in Hindi : सी हरिनिशांत, आज हम बात एक ऐसे खिलाड़ी की करने वाले हैं जो कि तमिलनाडु के एक छोटे से गाँव से निकलकर क्रिकेट खेलने की ख्वाहिश रखता है और बड़े होकर इस खिलाड़ी ने न सिर्फ तमिलनाडु के लिए क्रिकेट खेल रहा बल्कि आईपीएल की चेन्नई सुपर किंग्स जैसी दिग्गज टीम में भी जगह बनाई है। इस लेख में हम चेझियान हरिनिशांत का जीवन परिचय, उनके आँकड़े और भी अन्य दिलचस्प बिंदुओं पर नजर डालेंगे।

चेझियान हरिनिशांत का जीवन परिचय (C Harinishanth Ka Jivan Parichay)

नाम चेझियान हरिनिशांत
जन्म 16 अगस्त 1996
जन्म स्थान ऊटी
पेशा क्रिकेटर
मुख्य भूमिका बल्लेबाजी (लेफ्ट हैंडेड)
आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स
राज्य तमिलनाडु

 

साल 2021 के आईपीएल की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने चेझियान हरिनिशांत को 20 लाख में अपने टीम में शामिल किया। दिलचस्प बात ये रही कि जिस समय ये सी हरिनिशांत को आईपीएल की नीलामी में खरीदा गया उस समय ये खिलाड़ी विजय हजारे ट्रॉफी के लिए इंदौर में था और अपने कमरे में खाना खा रहा था।

  • आईपीएल की और भी खबरें जानने के लिए क्लिक करें IPL News In Hindi

सी हरिनिशांत का शुरुआती जीवन

चेझियान हरिनिशांत के पिता एक स्कूल में शारीरिक शिक्षा के अध्यापक हैं और शुरुआत से ही वो भी एक क्रिकेटर बनना चाहते थे लेकिन दुरगभाग्यवश उनका ये सपना पूरा नहीं हो सका। जब उनके पिता ने देखा सी हरिनिशांत को भी क्रिकेट में दिलचस्पी है तो उन्होंने अपने बेटे क्रिकेट खिलाने का सपना पाला।

चेझियान हरिनिशांत पहले से काफी आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते थे जिस वजह से वह कभी कभी गलत शॉट खेलकर आउट भी हो जाते। जिस को देख कर उनके पिता को काफी गुस्सा भी आता था और एक बार तो उनके पिता ने हरिनिशांत की पूरी क्रिकेट किट ही गुस्से में उठाकर ताले में बंद कर दी थी।

सी हरिनिशांत का जीवन परिचय : कोच का मिला साथ

हरिनिशांत को बाद में अपने कोच गुरुमूर्ति सर का खूब साथ मिला। उनके कोच ने उन्हे अपने बैटिंग स्टाइल में बदलाव न करने की सलाह दी। धीरे धीरे सी हरिनिशांत का क्रिकेट करियर ऊपर उठता रहा और वो तब सबकी नजर में आए जब सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में तमिलनाडु की तरफ से खेलते हुए इस खिलाड़ी ने टूर्नामेंट में 246 रन बना डाले।

चेझियान हरिनिशांत का क्रिकेट करियर

टी-20 क्रिकेट (घरेलू) में सी हरिनिशांत ने अभी तक कुल 19 मैच खेले हैं जिसमें उनके बल्ले से कुल 393 रन निकले हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 92 नाबाद का रहा है। फर्स्ट क्लास करिक्त में इन्होंने अभी तक 6 मैच खेलकर 120 रन बनाए हैं। इस दौरान इनके बल्ले से एक अर्धशतकीय पारी निकली है।

घरेलू क्रिकेट में सी हरिनिशांत का डेब्यू

घरेलू क्रिकेट में हरिनिशांत का पहला पदार्पण सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के माध्यम से 21 फरवरी 2019 को हुआ था। इसी साल यानि सितंबर 2019 में इस खिलाड़ी को विजय हजारे ट्रॉफी में भी मौका मिल गया।

रणजी ट्रॉफी में चेझियन हरिनिशांत का डेब्यू

साल 2019 के अंत तक आते-आते चेझियान हरिनिशांत ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट यानि रणजी ट्रॉफी में भी 25 दिसंबर को डेब्यू कर लिया। मध्य प्रदेश के खिलाफ अपने पहले मैच में चेझियान हरिनिशांत ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 22 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 3 चौके भी निकले थे।

आपको ये जानकारी कैसी लगी, हमें कमेन्ट में जरूर बताएं और आईपीएल से जुड़ी ऐसी ही और भी शानदार जानकारी के लिए हमने गूगल न्यूज पर जरूर फॉलो करें। 

Leave a Reply