Dewald Brevis (Baby de Villiers) Biography in Hindi : जानिए कौन है डेवाल्ड ब्रेविस, जिन्हें बेबी डिविलियर्स के नाम से पुकारा जा रहा है

पिछले कुछ दिनों से क्रिकेट जगत में एक नाम काफी जोरों से चर्चा में रहा है। ये नाम साउथ अफ्रीका की धरती से आया है। वेस्टइंडीज में खेले गये अंडर-19 विश्वकप 2022 में इस खिलाड़ी बेहद ही शानदार प्रदर्शन किया है। अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर इस खिलाड़ी ने खूब चर्चाएं बटोरी हैं।

Dewald Brevis Biography in hindi

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट जगत की एक ऐसी टीम है जो हमेशा से ही मजबूत रही है। बहुत से बेहतरीन क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका का अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व कर चुके है। गैरी किर्स्टन, ग्रीम स्मिथ, एबी डीविलियर्स जैसे धुंआधार बल्लेबाज इस टीम का हिस्सा रह चुके है।

अब आने वाले समय में दक्षिण अफ्रीका टीम में एक ऐसा खिलाड़ी जल्द शामिल होने जा रहा है जिसके खेलने का अंदाज बिल्कुल एबी डीविलियर्स की तरह है। हम बात कर रहे है हाल में चल रहे अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खेल रहे डेवाल्ड ब्रेविस की।

Dewald Brevis (Baby de Villiers) Biography in Hindi

नाम डेवाल्ड ब्रेविस
जन्म तिथि 29 अप्रैल 2003
स्थान जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका
उम्र 18 वर्ष 279 दिन
बल्लेबाजी स्टाइल दाएं हाथ बल्लेबाज
गेंदबाजी लेगब्रेक
स्कूल हेंनोपस्पार्क
टीम नॉर्थरन अंडर-13s, साउथ अफ्रीका अंडर-19s
आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस
  IPL : Mumbai Indians News in Hindi | आईपीएल मुंबई इंडियंस न्यूज़ 2022

अंडर-19 विश्वकप में दिखाया बेखोफ अंदाज

अंडर-19 विश्वकप में ब्रेविस ने 5 मैचों में 73 की औसत से 368 रन बनाए है जो इस विश्व कप में किसी भी बल्लेबाज के द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन है। ब्रेविस के बल्लेबाजी करने का अंदाज बिल्कुल एबी डीविलियर्स से मेल खाता है। विश्व कप में ब्रेविस 34 चौके और 11 छक्के जड़ चुके है। इस विश्व कप के बाद ब्रेविस का सपना दक्षिण अफ्रीका की मुख्य टीम से खेलने का है।

सिर्फ बल्लेबाज ही नहीं बल्कि ऑलराउंडर है ब्रेविस

ब्रेविस केवल एक बल्लेबाज ही नहीं बल्कि वो एक ऑलराउंडर है। विस्फोटक बल्लेबाजी करने के साथ-साथ वो लेग स्पिन गेंदबाजी भी करते है और यहां तक कि वो टीम के लिए विकेटकीपर की भूमिका भी निभा चुके है। ब्रेविस क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेलने की इच्छा जता चुके है। आगामी आईपीएल नीलामी पर भी उनकी नजर बनी हुई है और वो विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स के साथ जुड़ना चाहते है।

ब्रेविस का क्रिकेट सफर

डेवाल्ड ब्रेविस को दक्षिण अफ्रीका के 2021-22 के घरेलू सीजन से पहले नॉर्थरन ने अपनी टीम में शामिल कर लिया था। जिसके बाद 8 अक्टूबर 2021 को ब्रेविस ने टी-20 क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने 2021-22 के CSA Provincial T20 नाकआउट टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका अंडर-19s की तरफ से पहला टी-20 मैच खेला था। उनके निरंतर और बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत उनका चयन वेस्टइंडीज में होने वाले 2022 अंडर-19s विश्व कप के लिए हुआ।

Dewald Brevis IPL Team (डेवाल्ड ब्रेविस की आईपीएल टीम)

आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में इस खिलाड़ी को मुंबई इंडियंस की टीम ने 03 करोड़ रुपये की रकम के साथ अपनी टीम शामिल कर लिया है। ऐसे में अब डेवाल्ड ब्रेविस के सामने एक बड़ी चुनौती ये होगी कि वो आईपीएल जैसी बहुप्रतिष्ठित टीम में भी अपना वही प्रदर्शन बरकरार रख सकें।

आईपीएल से जुड़ी अन्य सभी जानकारी के लिए IPL News in Hindi पर क्लिक करें।

Leave a Reply