फजलहक फारूकी का जीवन परिचय | Fazalhaq Farooqi Biography In Hindi

Fazalhaq Farooqi biography in hindi: Asia Cup 2022 के पहले ही मैच में अपनी बॉलिंग की धार से श्रीलंका को घुटने टेकने को मजबूर करने वाले  अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारुकी की काफी चर्चा हो रही हैं। दरअसल उन्होंने अपने बॉलिंग से सभी टीमों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। आज हम आपको इस आर्टिकल में फजल हक फारूकी के जीवन परिचय (Fazalhaq Farooqi biography in hindi) के बारे में बताएंगे।

fazalhaq Farooki biography in hindi

फजलहक फारूकी का जीवन परिचय | Fazalhaq Farooqi biography in hindi

फजल हक फारुकी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। वह 22 सितंबर सन 2000 को अफगानिस्तान के बगलान इलाके में पैदा हुए। फजलहक फारुकी ने अपने घरेलू कैरियर में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। फजलहक फारुकी ने अपना T20 इंटरनेशनल डेब्यू जिंबाब्वे के खिलाफ 20 मार्च सन 2021 को किया था। अब तक फजल फारुकी ने कुल 10 T20 इंटरनेशनल खेला है जिसमें उन्होंने कुल 15 विकेट लिए हैं जो कि काफी अच्छा प्रदर्शन है। फजल हक फारुकी ने 2022 में आईपीएल में भी डेब्यू किया था। इन्हें सनराइज हैदराबाद में खरीदा था। Ipl में फजलहक फारुकी का प्रदर्शन कुछ अच्छा नहीं रहा था इन्होंने कुल 3 मैच खेले थे जिसमें दो विकेट लिए थे।

Fazalhaq Farooqi biography in hindi
नाम फजलहक़ फारूकी
जन्म 22 सितम्बर 2000
जन्म स्थान  बगलान ( अफगानिस्तान)
राष्ट्रीय टीम अफगानिस्तान
आईपीएल टीम सनराइज हैदराबाद
 बोलिंग बाए हाथ के माध्यम तेज गेंदबाज

फजलहक फारुकी का इंटरनेशनल करियर | Fazalhaq Farooqi International Carrier in hindi

पहली बार एशिया कप खेल रहे फजल हक फारूकी ने श्रीलंका के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करते यह दिखा दिया है कि वह भी काफी खतरनाक बॉलर है। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 3.4 ओवर में 11 रन देकर 3 विकेट लिए।

यह भी पढ़ेपाकिस्तान का नया घातक गेंदबाज, मचाए गा एशिया कप में तबाही

बात करें अगर वनडे मैचों की तो उन्होंने अभी तक कुल 7 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 13 विकेट लिए हैं इस बीच इनकी इकोनॉमी रेट 4.69 की है जोकि काफी साची है। और इन्होंने अभी तक कुल 10 T20 इंटरनेशनल मैच खेले हुए हैं जिसमें इन्हें 15 विकेट लिए हैं और इसमें इनकी इकॉनमी रेट 5.71 की रही है।

कुल मिलाकर अगर बात करें इनके छोटे से कैरियर के बारे में तो अभी तक का सफर काफी अच्छा रहा है। इन्होंने वनडे और टी20 इंटरनेशनल में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

 

 

Leave a Reply