आईपीएल बेस्ट कैप्टन : धोनी, रोहित या कोई और | IPL Best Captain

  • Post category:IPL Special

आईपीएल दुनिया की सबसे प्रतिस्पर्धी लीग है और यही प्रतिस्पर्धा इस लीग को इतनी बड़ी बनाती है। यही एकमात्र वजह भी है जो इस लीग में कप्तनी को बेहद ही मुश्किल बनाता है। आज हम इस आर्टिकल में आईपीएल बेस्ट कैप्टन के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

इस लेख में हम आईपीएल बेस्ट कैप्टन से जुड़े सभी आँकड़ो पर भी नजर डालेंगे।

कौन-कौन है आईपीएल बेस्ट कैप्टन की लिस्ट में

अगर हम आँख बन्द कर के भी आईपीएल के बेस्ट कैप्टन की लिस्ट बनाने की कोशिश करें तो 2 नाम सबसे पहले आते हैं। जो कि महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा हैं लेकिन अगर तीसरे नमेबर तक इस लिस्ट को बढाने की कोशिश करें तो आप गौतम गंभीर को भी इसमें शामिल कर सकते हैं।

कप्तान कुल मैच जीत हार जीत प्रतिशत
रोहित शर्मा 123 74 47 60.16
महेंद्र सिंह धोनी 195 115 79 59.27
गौतम गंभीर 129 71 57 55.42
विराट कोहली 132 60 65 48.04
एडम गिलक्रिस्ट 74 35 39 47.29
डेविड वार्नर 69 35 32 52.17
शेन वॉर्न 55 30 34 55.45

 

आईपीएल बेस्ट कैप्टन : महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो आईपाएल में काफी दिनों तक उम्हें निर्विवाद रुप से आईपीएल बेस्ट कैप्टन माना जाता था हालाँकि कुछ लोगों ने बाद में उन्हें इस पदवी से हटा भी दिया।

महेंद्र सिंह धोनी ने अभी तक आईपीएल के कुल 195 मैचों में कप्तानी किया है और इनमें से उन्हे 115 मैचों में जीत हासिल हुई है। 79 मैचों में धोनी को बतौर कप्तान हार का सामना करना पड़ा है। इस दौरान आईपीएल में उनका जीत प्रतिशत 29.27 का है।

धोनी ने आईपीएल में अभी तक कुल 3 बार खिताब पर कब्जा जमाया है।

आईपीएल बेस्ट कैप्टन : रोहित शर्मा

अब रोहित शर्मा की बात करें तो जबसे आईपीएल में इस खिलाड़ी ने कप्तानी शुरू की है आईपीएल में सिर्फ इसी खिलाड़ी का बोलबाला हो गया है। आईपीएल में रोहित की कप्तानी के कायल तो आप भी होंगे। तो चलिए अब थोड़ी नजर आईपीएल बेस्ट कैप्टन रोहित शर्मा पर भी डालते हैं।

रोहित शर्मा ने आईपीएल में आईपीएल में अभी तक 123 मैचों में बतौर कप्तान उतरे हैं और इनमें से उन्हें 74 मैचों में जीत मिली है जबकि 47 मैचों में उन्हें हार का भी सामना करना पड़ा है।

आईपीएल में बतौर कप्तान अगर रोहित शर्मा के जीत प्रतिशत की बात करें तो उन्होंने कुल 60.16 प्रतिशत मैचों में जीत हासिल किया है। अपने कप्तानी के करियर में रोहित के नाम कुल 5 आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा जमाने का रिकार्ड दर्ज है।

आईपीएल बेस्ट कैप्टन : गौतम गंभीर

आईपीएल बेस्ट कैप्टन की लिस्ट में तीसरे नंबर पर मौजूद गौतम गंभीर की बात करें तो अगर इस खिलाड़ी शुरुआती दिनों को निकालकर देखें, गंभीर ने आईपीएल में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। इस खिलाड़ी ने आईपीएल में कोलकाता नाईट राईडर्स की काफी समय तक कप्तानी की है और इस दौरान गंभीर ने अपनी टीम को 2 बार  चैम्पियन भी बनाया है।

गौतम गंभीर ने आईपीएल के कुल 129 मैचों में कप्तानी की है जिसमें से उन्हें 71 मैचों में जीत हासिल हुआ और इसके विपरीत देखें तो 57 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। इस दौरान उनके 2 मैच टाई भी रहे हैं।


 

अब बात आती है कि आईपीएल का बेस्ट कैप्टन असल में है कौन है?

तो अगर आंकड़ों के लिहाज से देखें तो इसमें कोई शक ही नहीं कि रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफलतम कप्तान या फिर कहें कि आईपीएल बेस्ट कैप्टन माने जा सकते हैं। लेकिन अगर आप से पूछा जाए तो आप किसे आईपीएल का बेस्ट कैप्टन मानेंगे?

Leave a Reply