IPL News in Hindi : आईपीएल 2022 से 5000 करोड़ की कमाई का प्लान, इतने में बिकेंगीं 2 नई टीमें

  • Post category:Uncategorized

 आई पी एल 2022 को लेकर बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने काफी लंबा चौड़ा प्लान बनाया है। आईपीएल में नई टीमों को शामिल करने को लेकर काफी दिनों से चर्चाएं चल रही थी और अफवाहों का बाजार भी गर्म था। काफी दिनों से यह खबरें आ रही थी कि आई पी एल 2022 से इस टूर्नामेंट में आठवीं जगह 10 टीमें हिस्सा लेंगी।

बीसीसीआई ने अब इसका पूरा खाका भी तैयार कर लिया है। आने वाले कुछ दिनों में बीसीसीआई दोनों टीमों को शामिल करने को लेकर टेंडर भी जारी कर सकता है। बीसीसीआई का इन दोनों टीमों से 5000 करोड़ रुपए से भी अधिक की कमाई करने का प्लान है।

आपको बता दें कि अगले कुछ ही दिनों में बीसीसीआई दोनों नई टीमों के टेंडर जारी कर सकता है जिसे कोई भी कंपनी जिसका सालाना टर्नओवर 3000 करोड़ रुपए से अधिक हो वह इस टेंडर को भर सकता है। हालांकि अगर कोई दो या तीन कंपनी मिलकर टीम खरीदना चाहे तो उन्हें भी इस बात के लिए अलाउ किया जाएगा।

प्रत्येक टीम के बेस प्राइस की बात करें तो पहले एक टीम के बेस्ट प्राइस 1700 करोड़ रुपए रुपए रखी गई थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर दो हजार करोड़ रुपए कर दी गई है। यानी जो भी कंपनी या व्यक्ति आईपीएल की टीम को खरीदना चाहेगा उसे कम से कम 2000 करोड़ रुपए से अधिक की बिडिंग करनी होगी। जो भी सबसे अधिक बिडिंग करेगा उसे आईपीएल की नई टीम का मालिकाना हक प्राप्त हो जाएगा।

बीसीसीआई का अनुमान है कि वह आई पी एल 2022 में इन दोनों टीमों को शामिल करके कम से कम 5000 से लेकर 6000 करो रुपए तक की कमाई कर सकता है। आपको बता दें कि आई पी एल 2022 में 10 टीमों के शामिल होने के बाद आईपीएल की विंडो भी बढ़ जाएगी और अब कुल 74 मैच खेले जाएंगे।

कौन सी होंगी 2 नई टीमें

साला की नई टीमों को लेकर अभी मामला बिल्कुल साफ तो नहीं हुआ है लेकिन दो टीमों का नाम काफी चर्चा में रहा है। पहला नाम गुजरात के बड़े व्यवसाई गौतम अडानी का है जो कि अहमदाबाद शहर के लिए आईपीएल की नई टीम बना सकते हैं। 

जबकि दूसरी टीम लखनऊ शहर के लिए हो सकती है। इसके लिए संजीव गोयनका जो भी एक बड़े व्यवसाई हैं, भी काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

इन दो के अलावा इंदौर और पुणे का नाम भी काफी चर्चा में है। हालांकि आप इस पर क्या सोचते हैं। किस शहर की टीम को आईपीएल में शामिल करना चाहिए? कमेंट में अपनी राय जरूर बताएं और क्रिकेट से जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जरूर जुड़े।

Leave a Reply