कुलदीप सेन का जीवन परिचय | Kuldeep Sen biography in hindi

Kuldeep sen biography in hindi : Asia Cup 2022 में दीपक चहर को रिप्लेस कर के कुलदीप सेन को एशिया कप स्क्वाड में ले लिया गया है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुलदीप सेन का जीवन परिचय ( Kuldeep Sen biography in hindi), कुलदीप सेन की उम्र ( Kuldeep Sen age in hindi), कुलदीप सेन का आईपीएल करियर (Kuldeep Sen Ipl carrier in hindi), कुलदीप सेन का क्रिकेट करियर(Kuldeep Sen cricket Carrier in hindi)

Kuldeep Sen biography in hindi

कुलदीप सेन का जीवन परिचय | Kuldeep Sen biography in hindi

कुलदीप सेन का जन्म 22 अक्टूबर 1996 को रीवा, मध्य प्रदेश में हुआ था। 8 साल की उम्र से ही कुलदीप सेन ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। इनके पिता नाई है। इनकी शुरुआती शिक्षा एक स्थानीय स्कूल से हुई और बाद में इन्होंने अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया।

नाम कुलदीप रामपाल सेन
जन्म 22 अक्टूबर 1996
जन्म स्थान रीवा, मध्य प्रदेश,भारत
आयु 25 वर्ष
पिता रामपाल सेन
हाइट 5 फुट 10 इंच
पेशा क्रिकेटर ( भारत)
बल्लेबाजी दायाँ हाथ से
गेंदबाजी दायाँ हाथ से माध्यम तेज
आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स
घेरलू टीम मध्य प्रदेश

कुलदीप सेन का क्रिकेट कैरियर | Kuldeep Sen Cricket Career In Hindi

Kuldeep Sen biography in hindi: बात करें अगर कुलदीप सेन के क्रिकेट करियर की तो कुलदीप सेन ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू मध्यप्रदेश के लिए 1 नवंबर 2018 को किया था। जिसमें उन्होंने आठ मैच खेले थे और 24 विकेट प्राप्त किए थे। 21 नवंबर 2018 को रणजी ट्रॉफी खेलते हुए पंजाब के सामने उन्होंने 5 विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ेमोहम्मद हसनैन का जीवन परिचय

24 फरवरी 2019 को मध्य प्रदेश की ओर से सैयद मुस्ताक अली ट्रॉफी में t20 डेब्यू किया। जिसमे 19 मैचों में 13 विकेट लिए।उन्होंने लिस्ट-अ डेब्यू 25 सितम्बर 2019 को किया था। जिसमे उन्होंने 5 मैच खेले, 4 विकेट लिए और वह भी इकोनोमी रेट 6.46 और स्ट्राइक रेट 70.5 के साथ, उन्होंने मध्यप्रदेश के लिए 2019-20 विजय हजारे ट्रॉफी में अपने खेल का शानदार प्रदर्शन किया था।

कुलदीप सेन का आईपीएल करियर |Kuldeep Sen IPL Carrier

शानदार प्रदर्शन देखते हुए ipl 2022 के मेगा ऑक्शन में कुलदीप सेन को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 20 लाख की बेस्ट प्राइस पर खरीद लिया। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से आईपीएल खेलते हुए कुलदीप सेन ने कुल 7 मैचों में 9.41 के इकोनामी के साथ 8 विकेट लिए इस बीच इनका औसत 29.6 का रहा है।

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको कुलदीप सेन का जीवन परिचय (Kuldeep Sen biography in hindi) बताया है आशा करता हूं आप सभी को यह अच्छा लगा होगा आप अपनी राय कमेंट में जरूर दें।

Leave a Reply