Mohammad Hasnain Biography In Hindi | मोहम्मद हसनैन का जीवन परिचय

  • Post category:Biography

Mohammad Hasnain Biography In Hindi-  मोहम्मद हसनैन पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज है जिन्हे एशिया कप 2022 में शाहीन अफरीदी के बाहर होने के बाद उनकी जगह पे पाकिस्तान टीम में जगह मिला है। इस आर्टिकल में हम मोहम्मद हसनैन के जीवन के बारे में आप को बताएंगे।

Mohammad hasnain biography in hindi

Mohammad Hasnain Biography In Hindi | मोहम्मद हसनैन का जीवन परिचय | मोहम्मद हसनैन कौन है?

मोहम्मद हसनैन का जन्म 5 अप्रैल 2000 को हैदराबाद, सिंध, पाकिस्तान में हुआ था। मोहम्मद हसनैन अपने बॉलिंग एक्शन के वजह से चर्चा में पहली बार आए थे बिग बैश लीग में।पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन ने बिग बैश लीग में जोरदार शुरुआत की। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टी-20 लीग के अपने डेब्यू मैच में ही विपक्षी टीम के खिलाफ कहर बरपाया। दाएं हाथ के 21 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अपने डेब्यू मैच के पहले ओवर में बिना कोई रन दिए तीन विकेट चटकाए। इसके साथ ही वह अपने पहले ओवर में तीन विकेट लेने वाले बीबीएल इतिहास के पहले गेंदबाज भी बने।

नाम मोहम्मद हसनैन
जन्म 5 अप्रैल 2000
स्थान हैदराबाद, सिंध , पाकिस्तान
कद 6 फुट 1 इंच
बल्लेबाजी  दाये हाथ  से
गेंदबाजी  राईट आर्म फ़ास्ट
राष्ट्रीय टीम पाकिस्तान
वनडे पर्दापर्ण 24 मार्च 2019
t20 पर्दापर्ण 5 मई 2019
घेरुलू टीम सिंध

यह भी पढ़ेएशिया कप में पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका

अपने एक्शन को लेकर विवादों में रहे

बिग बैश लीग में मोहम्द हसनैन के एक्शन की शिकायत की गई थी और जांच में उनका गेंदबाजी एक्शन अवैध पाया गया था। इसके बाद उन्हें पाकिस्तान सुपर लीग में गेंदबाजी करने से रोक दिया गया था। बिग बैश लीग के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से रोक दिया गया था। दो जनवरी को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में एडिलेड स्ट्राइकर्स और सिडनी सिक्सर्स के बीच मैच के दौरान हसनैन के एक्शन की शिकायत हुई थी। इसके बाद उन्होंने लाहौर में अपने एक्शन की जांच कराई और उनका एक्शन अवैध पाया गया। अब उन्हें सभी अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच और घरेलू क्रिकेट लीग में भी गेंदबाजी करने से रोक दिया गया था।

बाद में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा कि हसनैन का गेंदबाजी एक्शन वैध पाया गया है और फिर से हुई जांच में उनकी कोहनी आईसीसी के वैध गेंदबाजी नियमों के अंतर्गत 15 डिग्री के अंदर मुड़ी पाई गई। और फिर पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन के गेंदबाजी एक्शन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हरी झंडी दे दी। जिससे वह सभी स्तर के क्रिकेट में खेल सकते हैं।

मोहम्मद हसनैन इंटरनेशनल करियर | Mohammad Hasnain International Carrier

मोहम्मद हसनैन ने अपने इंटरनेशन करियर की शुरुवात वनडे में पर्दापण कर के किया। मोहम्मद हसनैन ने 24 मार्च 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला। और t20   इंटरनेशनल में 19 मई 2019 को इंग्लैंड के खिलाफ किया था।

T20 वनडे
मैच 18 8
रन बनाये 05 43
विकेट 17 12
गेंदबाजी औसत 30.70 37.91
इकॉनमी 7.90 6.40

Leave a Reply