Mohammad Nawaz Biography in Hindi : जानिए कौन हैं मुहम्मद नवाज, जिसने उड़ाए रोहित और विराट के विकेट

  • Post category:Biography

Mohammad Nawaz Biography in Hindi : मोहम्मद नमाज जोकि पाकिस्तान के क्रिकेटर है। इस आर्टिकल में हम आपको मुहम्मद नमाज का जीवन परिचय, मुहम्मद नमाज का इंटरनेशनल करियर के बारे में बताएंगे।

mohammad nawaz biography in hindi

मुहम्मद नमाज का जीवन परिचय

Mohammad Nawaz Biography in Hindi
नाम मुहम्मद नमाज
जन्म 21 मार्च 1996
जन्म स्थान रावलपिंडी, पाकिस्तान
उम्र 28 वर्ष
राष्ट्रीय पक्ष पाकिस्तान
पेशा क्रिकेटर
बैटिंग  बाए हाथ से
बॉलिंग बाए हाथ से स्पिन ऑर्थोडॉक्स

मुहम्मद नमाज का शुरुआती जीवन परिचय

मुहम्मद नमाज का जन्म 21 मार्च 1994 को रावलपिंडी, पाकिस्तान में हुआ था। मुहम्मद नमाज रावलपिंडी के एफजी बॉयज कॉलेज में पढ़ते थे लेकिन क्रिकेट खेलने पर ध्यान देने की वजह से नमाज ने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। 2012 में फर्स्ट क्लास डेब्यू के। बाद ही 4 सीजन में मोहम्मद नवाज ने चार शतक और 7 अर्धशतक लगाए। कुल 1440 रन और 44 विकेट लिए।

साल 2008 में जब मोहम्मद नमाज को पाकिस्तान के अंडर 15 में जगह मिली और वेस्टइंडीज के इंटरनेशनल दौरे पर खेलने का मौका मिला तब वहां की स्लोपी पर इन्होंने अपने बॉलिंग स्टाइल को बदला और लेफ्ट आर्म स्पिन बॉलिंग करने लगे। और एक शानदार ऑल राउंडर उभरकर निकले।

इसमें कुछ अमीर अकबर और टीम के मैनेजर हारून रशीद ने इनकी बहुत ज्यादा मदद की। जब 14 साल में इन्होंने पाकिस्तान में क्रिकेट खेलना शुरू किया तब यह एक फास्ट बॉलर थे, और मिडल ऑर्डर बैट्समैन थे।

पाकिस्तान सुपर लीग में काफी अच्छा प्रदर्शन करने की वजह से इन्हें एशिया कप 2016 में पाकिस्तान टीम में जगह मिली। और उसके कुछ ही समय बाद इन्हें इंग्लैंड और आयरलैंड के दौरे पर भी टीम में जगह मिली जिसका इन्होंने बखूबी से फायदा उठाया।

मुहम्मद नमाज का इंटरनेशनल करियर | Muhammad  Nawaz International Carrier in Hindi

बात करें अगर इनके इंटरनेशनल करियर के बारे में तो उन्होंने पांच टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें इन्हें 15 विकेट मिले और उन्होंने 98 रन बनाया है।वन डे इंटरनेशनल मैच में उन्होंने कुल 22 मैच खेले हैं जिसमें इन्हें 31 विकेट मिले हैं और कुल 253 रन बनाए हुए हैं। जिसमें 1 अर्धशतक भी शामिल है।

टी20 मैचों की बात करें तो उन्होंने अभी तक कुल 31 T20 international मैच खेले हैं जिसमें इन्हें कुल 27 विकेट मिले हैं और 124 रन बनाए हुए हैं।

Leave a Reply