नसीम शाह का जीवन परिचय | Naseem Shah Biography In Hindi

Naseem Shah Biography In Hindi: एशिया कप में भारत के खिलाफ होने वाले मुकाबले से 1 घंटे पहले नसीम शाह को पाकिस्तान ने अपने प्लेइंग 11 में शामिल किया आउट भारत के खिलाफ होने वाले मैच में उन्हें डेब्यू कराया। आज हम आप को इस आर्टिकल में बताएंगे की कौन है नसीम शाह, नसीम शाह का जीवन परिचय,नसीम शाह का इंटरनेशनल करियर।

naseem shah biography in hindi

नसीम शाह का जीवन परिचय | Nasheem Shah Biography In Hindi

नाम  नसीम शाह
जन्म 15 फरवरी 2003
देश पाकिस्तान
बॉलिंग दाए हाथ के तेज गेंदबाज
बैटिंग दाए हाथ से

नसीम शाह का जन्म 15 फरवरी 2003 को लोअर दर पाकिस्तान में हुआ था। महज 16 वर्ष के उम्रसिर्फ 16 साल की उम्र में करीब तीन साल पहले 2019 में नसीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपना टेस्ट डेब्यू किया था। नसीम ने अपने करियर के पांचवें टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक लेकर कमाल कर दिया था और सबका ध्यान खींचा था।

हालांकि, सीमित ओवरों के क्रिकेट में नसीम को टीम में अपनी जगह बनाने के लिए इंतजार करना पड़ा था. इसी महीने नेदरलैंड्स दौरे पर नसीम ने अपना वनडे डेब्यू किया और 3 मैचों की सीरीज में 10 विकेट लेकर असर छोड़ा।

  Mohammad Nawaz Biography in Hindi : जानिए कौन हैं मुहम्मद नवाज, जिसने उड़ाए रोहित और विराट के विकेट

19 साल नसीम में काफी तेज गेंद डालने की क्षमता है। वह पाकिस्तान के लिए टेस्ट मैच खेलने वाले 9वें युवा खिलाड़ी हैं। वह एक टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज हैं। इसके अलावा हैट्रिक लेने वाले सबसे कम उम्र के गेंदबाज का रिकॉर्ड भी उनके नाम है।

अपने डेब्यू पर नसीम शाह ने कहा

“किसी भी फॉर्मेट में डेब्यू मैच आपके करियर के लिए अहम होता है. आप कैसा असर उसमें डालते हो, ये अहम होता है. बड़ा मैच (भारत-पाकिस्तान) है, हम सब जानते हैं लेकिन कोशिश यही है कि जैसे सभी मैच खेलता आ रहा हूं, वैसे ही खेलूं और अच्छा प्रदर्शन करूं.”

 नसीम शाह बॉलिंग स्पीड | Naseem Shah International Carrier

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत से आने वाले नसीम अपनी तेज रफ्तार के कारण पहचाने जाते हैं। पाकिस्तान से निकलने वाले कई तेज गेंदबाजों की तरह नसीम के पास भी 150 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार हासिल कर लेते हैं। ऐसे में दुबई की पिच पर वह अपनी रफ्तार से परेशानियां खड़ी कर सकते हैं।

नसीम ने अभी तक 13 टेस्ट में 33 विकेट लिए हैं, लेकिन टी20 क्रिकेट में उन्होंने 45 मैचों में 44 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें 8 की इकोनॉमी से रन खर्च किए हैं।

Leave a Reply