PBKSvsRR : राजस्थान और पंजाब की टीम से जुड़े 5 बड़े रिकार्ड, देखें पूरी लिस्ट

 12 अप्रैल को आईपीएल का चौथा मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच खेला जाना है। आज हम आपको इन दोनों टीमों के बीच खेले गए सभी मैच और इन दोनों टीमों से जुड़े सभी महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हुए हैं। रिकॉर्ड्स पर जाने से पहले इन दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मुकाबलों और उनके नतीजों की थोड़ी चर्चा कर लेते हैं। 

आईपीएल 2019 में इन दोनों टीमों के बीच कुल 2 मुकाबले खेले गए थे और दोनों ही मुकाबलों में राजस्थान रॉयल्स की टीम पंजाब किंग्स पर भारी पड़ी थी। पिछले साल हुए आईपीएल के नौवें मुकाबले में पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए223 रनों का स्कोर खड़ा किया था जवाब में बल्लेबाजी करने हैं राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 3 गेंद बाकी रहते 226 रन बनाकर इस मैच को अपने नाम कर लिया। 

इन दोनों टीमों के बीच आईपीएल 2020 का दूसरा मुकाबला 30 अक्टूबर को खेला गया था इसमें भी पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी की थी और 185 रनों का स्कोर खड़ा किया था। राजस्थान रॉयल्स ने फिर एक बारपीछा करते हुए पंजाब किंग्स के इस लक्ष्य को बौना कर दिया था। इस बार तो राजस्थान रॉयल्स ने 15 गेंद बाकी रहते ही मैच को जीतकर अपने नाम कर लिया था। 

राजस्थान बनाम पंजाब :  

1. Head to Head आंकड़े

राजस्थान राज्य और पंजाब किंग्स के बीच आईपीएल इतिहास में अभी तक कुल 21 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 12 मुकाबलों में राजस्थान रॉयल्स की टीम भारी पड़ी है जबकि 9 मुकाबले पंजाब किंग्स के खाते में गए हैं। 

2. वानखेड़े पर राजस्थान का प्रदर्शन

पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम खेला जाएगा। आपको बता दें कि राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ इस मैदान पर खेले अपने पिछले दो मुकाबलों में बड़ी आसानी से जीत हासिल की है। ऐसे में पंजाब की टीम को इस मुकाबले में थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत होगी। 

3. मोहम्मद शमी का अंतिम के ओवरों में शानदार प्रदर्शन

पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले मोहम्मद शमी आईपीएल के अंतिम ओवरों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में सिर्फ जसप्रीत बुमराह और कगिसो रबाडा से ही पीछे हैं। रमाडा के नाम डेथ ओवर में 39 विकेट और बुमराह के नाम 28 विकेट हैं जबकि मोहम्मद शमी के नाम सिर्फ बुमराह से तीन कम 25 विकेट है। 

 4. डेथ ओवर में राजस्थान की सबसे खराब इकोनामी रेट

गेंदबाजी के लिहाज से और खासकर डेथ ओवर में रन लुटाने के मामले में राजस्थान रॉयल्सकी टीम के आंकड़े पिछले दो आईपीएल से काफी खराब रहे हैं। आईपीएल 2019 में राजस्थान रॉयल्स की डेथ ओवर में इकोनामी 11.34 और आईपीएल 2020 में यह इकोनामी बढ़कर 11.60 हो गई थी। 

आईपीएल से जुड़ी ऐसी ही और भी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करना बिल्कुल भी न भूलें। 

Leave a Reply