Ravi bishnoi biorgaphy in hindi: गांव के खेत से टीम इंडिया तक का सफर

  • Post category:Biography

Ravi bishnoi biography in hindi(रवि विश्नोई का जीवन परिचय)

Ravi bishnoi biography in hindi

रवि विश्नोई राजस्थान राज्य के जोधपुर के रहने वाले है। इनका जन्म 5 सितंबर 2000 को हुआ था। इनके पिता मांगीलाल बिश्नोई एक स्कूल के हेड मास्टर है और इनकी माता सोहना देवी हाउसवाइफ है। इसके 2 बहन अनिता,रिंकू और एक भाई अशोक बिश्नोई है। इनका बचपन जोधपुर में ही बीता। बचपन से ही इन्हे क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था। इन्होंने स्पार्टन्स क्रिकेट अकादमी से क्रिकेट का प्रशिक्षण लिया। रवि विश्नोई ने अपने पढ़ाई महावीर पब्लिक स्कूल जोधपुर, राजस्थान से की है उन्होंने क्लास 10 तक ही पढ़ाई की है।

नाम  रवि मांगीलाल बिश्नोई
जन्म 5 सितंबर 2000
स्थान ग्राम बिराली जिला जोधपुर राजस्थान
पिता का नाम मांगीलाल बिश्नोई
माता का नाम सोहना देवी
शिक्षा 10वी तक
कोच शारूख खान, प्रद्योत सिंह
Ipl टीम KXIP (2019-2020),LSG(2022)
जर्सी नंबर 56
नेट वर्थ (Net worth) 1.8 मिलियन

content

1- रवि विश्नोई का जीवन परिचय

2- रवि बिश्नोई का आईपीएल करियर

3- रवि विश्नोई का इंटरनेशनल करियर

रवि विश्नोई का क्रिकेट करियर (Ravi bishnoi cricket carrier) 

रवि विश्नोई का गांव से टीम इंडिया तक का सफर आसान नही रहा है। इन्होंने अपनी क्रिकेट की शुरुवात गांव उबर खाबड़ खेतो में गेंदबाजी कर के की थी। शुरुवाती दिनों में रवि राजस्थान के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते थे। उन्होंने लिस्ट A में 17 मैचों में 24 विकेट लिए है। T20 के 42 मैचों में 49 विकेट लिए है। सीनियर लेगस्पिनर युजवेंद्र चहल ने कोलकाता के ईडनगार्डन ग्राउंड में रवि बिश्नोई को डेब्यू कैप पहनाया। वो t20i में डेब्यू करने वाले 95वे भारतीय खिलाड़ी बने। रवि विश्नोई को डेब्यू मैच में ही मैन ऑफ द मैच का ट्रॉफी मिला।

रवि विश्नोई आईपीएल करियर(Ravi bishnoi ipl carrier)

20 सितंबर 2020 को रवि बिश्नोई ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल के खिलाफ डेब्यू किया। उन्हें KXIP ने 2 करोड़ में खरीदा था। रवि बिश्नोई ने आईपीएल में भी अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। उनके शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें साल 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया। साल 2022 में रवि बिश्नोई को आईपीएल में लखनऊ की टीम ने 4 करोड़ रूपए में ख़रीदा था। आईपीएल 2022(ipl 2022) में रवि बिश्नोई ने 4 मैचों में 4 विकेट लिए थे। वह आईपीएल में कुल 37 मैचों में  7.93 की इकोनॉमी से 37 विकेट लिए है।

रवि विश्नोई इंटरनेशनल करियर(Ravi bishnoi international carrier)

रवि विश्नोई के घरेलू और आईपीएल में प्रदर्शन को देख कर उन्हे वेस्टइंडीज के खिलाफ odi और t20 international के लिए टीम में चुना गया। इन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुवात t20 प्रारूप से की। अपने डेब्यू मैच के 4 ओवर में 17 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए। इनके बल्ले बाजी के सामने वेस्टइंडीज के खिलाड़ी घुटने टेक दिए और भारत लंबे अंतराल से मैच जीत गया। रवि विश्नोई को इस मैच में मैन आफ द मैच चुना गया।

विवादो में भी रहे रवि विश्नोई (Ravi bishnoi cantroversy)

पहेली बार रवि बिश्नोई विवादो की वजह से चर्चा में आए थे। वो under-19 वर्ल्डकप 2020 में बांग्लादेश के खिलाफ हुआ था। इसमें बांग्लादेश हारने के बाद दोनो टीम आपस में भिड़ गए थे। इसपर खिलाड़ियों की बदसलूकी, हाथापाई करने के लिया आईसीसी(ICC) ने विश्नोई और 5 खिलाड़ियों के उपर जुर्माना लगाया था।

FAQ :
Q : रवि बिश्नोई को आईपीएल 2022 में किस टीम ने खरीदा है ?
Ans : लखनऊ सुपरजाइंट्स

Q : रवि बिश्नोई किस राज्य से हैं ?
Ans : रवि बिश्नोई राजस्थान राज्य के जोधपुर शहर के रहने वाले हैं।

Q : रवि बिश्नोई जन्म कब हुआ ?
Ans : 5 सितंबर 2000 (जोधपुर)

Q : रवि बिश्नोई की उम्र कितनी हैं ?
Ans : 21 वर्ष

Q : रवि बिश्नोई के पिता कौन हैं ?
Ans : मांगीलाल बिश्नोई (अध्यापक)

 

Leave a Reply