शहबाज अहमद का जीवन परिचय | Shahbaz Ahmed biography in hindi

  • Post category:Biography

Shahbaz Ahmed biography in hindi-मेवात, हरियाणा के रहने वाले शहबाज अहमद का जन्म 12 दिसंबर 1994 को हुआ था। शहबाज अहमद एक भारतीय खिलाड़ी हैं। जो घरेलू क्रिकेट में बंगाल के लिए और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते। शहबाज अहमद एक बाएं हाथ के ऑल राउंडर हैं।

Shahbaz ahmed biography in hindi

शहबाज अहमद का जीवन परिचय | Shahbaz Ahmed Biography in hindi

शहबाज अहमद के क्रिकेट करियर में हमेशा उतार चढ़ाव लगा रह। सहवाग ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत हरियाणा के कई जिलों के कई टीमों से खेलकर की। लेकिन हरियाणा क्रिकेट टीम में वह जगह नहीं पा सके अंत में वहां से हार मान कर 2015 में शाहबाज अहमद बंगाल शिफ्ट हो गए वहां पर कुछ वर्षों तक तमन मेमोरियल क्लब के लिए खेलें।

Readएशिया कप में भारत पाकिस्तान के मैच के पहले सौरव गांगुली का बयान।

नाम शहबाज अहमद
जन्म 12 दिसंबर 1994
जन्म स्थान मेवात, हरियाणा
पेशा  क्रिकेटर
भूमिका ऑलराउंडर ( बाए हाथ के)
उम्र 27 वर्ष (2022)
पिता अहमद
माता शबनम बेगम
घरेलू टीम बंगाल
IPL टीम Royal challengers Bangalore

शहबाज का क्रिकेट कैरियर 

20 सितंबर 2018 को शहबाज अहमद ने 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी में जम्मू कश्मीर के खिलाफ लिस्ट ए मैच में डेब्यू किया। और दिसंबर 2018 में शहबाज अहमद ने रणजी मैच में हैदराबाद के खिलाफ प्रथम सीढ़ी क्रिकेट में डेब्यू किया। फरवरी 2019 में हरियाणा के खिलाफ सैयद मुश्तक अली ट्रॉफी में अपने T20 करियर का डेब्यू किया।

शहबाज का IPL करियर

बात करें अगर शहबाज के आईपीएल करियर की तो आईपीएल में सहवाग रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के तरफ से खेलते हैं साल 2020 में राज चैलेंजर्स बेंगलूर ने उन्हें अपने टीम में लिया था। शहबाज अहमद ने आईपीएल में कुल 29 मैच खेले हैं जिसमें 19 इनिंग में बैटिंग करते हुए  शहबाज ने 279 रन बनाए हुए है। और 29 मैचों के 22 पारियों मैं बॉलग करते हुए शहबाज अहमद ने कुल 13 विकेट लिए है।

शहबाज का इंटरनेशनल करियर

दरअसल शहबाज अहमद का अभी तक इंटरनेशनल मैचों में डेब्यू नहीं हुआ है। आगामी जिंबाब्वे दौरे के लिए वनडे मैचों में वाशिंगटन सुंदर के चोटिल हो जाने के बाद सहवाग अहमद कोई स्क्वाड में जोड़ा गया है। आशा यही करते हैं कि इनका वनडे डेब्यू जिंबाब्वे के खिलाफ होगा।

Leave a Reply