Tanmay Agarwal Biography In Hindi : तन्मय अग्रवाल का जीवन परिचय

  • Post category:Biography

बाएं हाथ के धुरंधर बल्लेबाज तन्मय धर्मचंद अग्रवाल भारतीय मूल के क्रिकेटर हैं। जो कि वर्तमान समय में हैदराबाद के लिए खेल रहे हैं। साल 2017 में इन्हें इंडियन प्रीमियर लीग की मेगा नीलामी में सनराइज हैदराबाद के द्वारा इन्हे खरीदा गया था। जिसके बाद आईपीएल में इन्होंने हैदराबाद के लिए बेहद शानदार प्रदर्शन किया था। इसी कारण साल 2018 में भी ये सनराइज हैदराबाद के लिए आईपीएल में खेले थे।

tanmay agrawal bigraphy in hindi

आज के इस आर्टिकल Tanmay Agarwal Biography In Hindi के जरिए हम आपको तन्मय धर्मचंद अग्रवाल के विषय में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने अब तक इंडियन प्रीमियर लीग में हैदराबाद के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

हम जानेंगे कि तन्मय अग्रवाल कौन है ( Tanmay Agarwal Biography) साथ ही जानेंगे तन्मय अग्रवाल के परिवार के विषय में (Tanmay Agarwal Family), उनकी निजी जिंदगी ( Tanmay Agarwal Personal life) और खेल जगत में उनकी अब तक की उपलब्धियां (Tanmay Agarwal Achievements) क्या-क्या रही हैं।

तन्मय अग्रवाल की जीवनी (Tanmay Agarwal Biography In Hindi)

तन्मय अग्रवाल का जन्म साल 1997 के 3 मई को एक हिंदू मारवाड़ी परिवार में हुआ था। इस अनुसार 2021 में उनकी उम्र 26 साल हो रही हैं। तन्मय का जन्म भारत के हैदराबाद राज्य के तेलंगाना में हुआ था एवं इनका पूरा नाम तन्मय धर्मचंद्र अग्रवाल हैं।

तन्मय अग्रवाल का जीवन परिचय
नाम तन्मय धर्मचंद अग्रवाल
पिता धर्मचंद अग्रवाल
माता
जन्म तेलंगाना, हैदराबाद
जन्म स्थान तेलंगाना
लंबाई 5 फीट 8 इंच
मुख्य भूमिका बल्लेबाजी
बल्लेबाजी बाएं हाथ से
आईपीएल टीम सनराइज हैदराबाद
आईपीएल डेब्यू सनराइज हैदराबाद
जर्सी नंबर 11

 

हिंदू परिवार में जन्म होने के कारण तन्मय अग्रवाल का हिंदू आस्थाओं के प्रति विशेष लगाव है। सूत्रों की माने तो एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि उनका श्रीकृष्ण के प्रति विशेष लगाव है।

तन्मय पेशे से भारतीय क्रिकेटर हैं। जो कि अक्सर T20 और IPL मैच में अपने बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। इस सीजन IPL 2022 में भी तन्मय का हैदराबाद की ओर से ही खेले जाने की उम्मीद है।

तन्मय अग्रवाल की परिवारिक जानकारी (Family Information of Tanmay Agarwal In Hindi):

तन्मय अग्रवाल के पिता का नाम धर्मचंद्र अग्रवाल है। जिन्हें तन्मय में अपने जीवन के आदर्श के रूप में बताते हैं। एक इंटरव्यू के दौरान तन्मय में इस बात का खुलासा किया था कि उनके पिता अन्य माता-पिता से बेहद अलग थे। वह उन्हें हर वो चीज करने की आजादी देते थे। जिनमें उनकी रूचि हो।

बातचीत के दौरान तन्मय ने यह भी बताया कि यह उनके परिवार का भरोसा ही था। जो वह आज इस मुकाम पर है। यही कारण है कि आज इतनी अच्छी आय के बावजूद भी तन्मय अपने माता पिता के साथ रहना अधिक पसंद करते है।

तन्मय अग्रवाल की शिक्षा (Education of Tanmay Agarwal In Hindi)

तन्मय धर्मचंद्र अग्रवाल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने जन्म स्थान तेलंगाना से ही पूरी की है। इसके बाद उन्होंने हैदराबाद के ऑल सेंट्स हाई स्कूल से अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी की है। अपनी ग्रेजुएशन डिग्री इन्होंने सेंट मैरी कॉलेज यूसुफ़गुड़ा, हैदराबाद से पूरी की है। अपने ग्रेजुएशन के दौरान वे कॉलेज क्रिकेट टीम में भी वह काफी अधिक सक्रिय रहे थे।

तन्मय अग्रवाल की शारीरिक संरचना (Tanmay Agarwal Physical Standard In Hindi)

तन्मय की ऊंचाई 5 फीट 8 इंच है। उनका वजन 69 किलोग्राम है। रिपोर्ट्स की माने तो तन्मय अपने स्वास्थ्य को लेकर बेहद जागरूक रहते हैं। वे नियमित तौर पर कसरत और योगा करना बेहद पसंद करते हैं। इसके साथ ही वह प्रत्येक सुबह ध्यान भी करते हैं।

अपने खानपान को लेकर भी बेहद जागरूक रहते हैं उनका मानना है कि स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ इंसान की जननी है। हालांकि उन्हें स्ट्रीट फूड्स भी बेहद पसंद है। लेकिन वे इन्हें विशेष अवसरों के दौरान ही खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा तन्मय शराब और सिगरेट का सेवन नहीं करते हैं।

तन्मय अग्रवाल का करियर (Tanmay Agarwal Career In Hindi)

तन्मय ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2015 में T20 अंतरराष्ट्रीय मैच से की थी। यह मैच 25 मार्च 2015 को कोच्चि में खेला गया था। तन्मय की गेंदबाजी शैली लेगब्रेक गुगली है। जो दर्शकों में बेहद रोमांच भर देती है। इसके अतिरिक्त अधिकतर तन्मय अग्रवाल को इंडियन प्रीमियर लीग के सनराइज हैदराबाद टीम की ओर से ही खेलते हुए देखा गया है।

तन्मय अग्रवाल की शादी व गर्लफ्रेंड ( Tanmay Agarwal Marriage and Girlfriend In Hindi)

तन्मय अग्रवाल अभी तक अविवाहित है। सूत्रों की माने तो वे अभी विवाह के पक्ष में भी नहीं है। वर्तमान समय में तन्मय की कोई गर्लफ्रेंड भी नहीं है।

तन्मय अग्रवाल की आय ( Tanmay Agarwal Income In Hindi)

तन्मय अग्रवाल की प्रति माह आय 15-20 लाख रुपए तक है। अभी कुछ दिनों पहले इन्होंने अपने बचत से एक नई कार भी खरीदी है।

तन्मय अग्रवाल से जुड़े विवाद ( Tanmay Agarwal Related Controversy In Hindi)

तन्मय अग्रवाल हमेशा ही अपने बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए सुर्खियों में छाए रहते हैं। लेकिन इसके अलावा वे कभी भी किसी अन्य विवादों में सामने नहीं आए हैं। उनका मानना है कि अपने खेल में इतनी पारदर्शिता बनाए रखें कि कभी कोई विवाद ही उत्पन्न ना हो।

Leave a Reply